Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Market overview : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी के 28 अक्टूबर को सपाट खुलने की संभावना है। आज सुबह कुछ समय पहले गिफ्ट निफ्टी हल्की बढ़त के साथ 24,213 के आसपास कारोबार करते हुए कुछ ऐसे ही संकेत दे रहा है। वहीं, 25 अक्टूबर को भारतीय बाजारों में लगातार पांचवें सत्र में गिरावट जारी रही थी। FMCG को छोड़कर सभी सेक्टरों में बिकवाली के बीच निफ्टी ने इंट्राडे में 24,100 का स्तर पार कर लिया। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 662.87 अंक या 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 79,402.29 पर और निफ्टी 218.60 अंक या 0.90 फीसदी की गिरावट के साथ 24,180.80 पर बंद हुआ था।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

क्रूड में तेज गिरावट, एशिया से भी सपोर्ट

 

FIIs की बिकवाली का दबाव झेल रहे हमारे बाजारों के लिए अच्छी खबर है। 4.50 फीसदी से ज्यादा गिरकर क्रूड के दाम 73 डॉलर के नीचे चले गए हैं। इजरायल के ईरान पर हमले के बाद भी सप्लाई न गिरने से दबाव बना है। एशियाई बाजारों से भी सपोर्ट मिल रह है। डाओ फ्यूचर्स करीब 200 प्वाइंट ऊपर है। गिफ्ट निफ्टी में मामूली तेजी है।

ICICI बैंक: शानदार रहे Q2 नतीजे

ICICI Bank के नतीजे भी आज बैंक निफ्टी और बाजार का मूड सुधार सकते हैं। बैंक के Q2 नतीजे शानदार रहे हैं। दूसरी तिमाही में बैंक का मुनाफा और NII अनुमान से ज्यादा बढ़े हैं। एसेट क्वालिटी भी सुधरी। हालांकि NIM में 25 bps का दबाव दिखा है।

कोल इंडिया का मुनाफा 22% घटा

कोल इंडिया के दूसरी तिमाही के नतीजे अनुमान से कमजोर रहे हैं। मुनाफे में 22 परसेंट तो आय में 6 परसेंट से ज्यादा की कमी आई है। कंपनी ने FY25 के लिए 16.75 रुपए प्रति शेयर अंतरिम डिविडेंड देने का एलान किया है।

श्रीराम फाइनेंस के नतीजे अनुमान के करीब, 1:5 स्टॉक स्प्लिट का एलान

दूसरी तिमाही में श्रीराम फाइनेंस के नतीजे अनुमान के करीब रहे हैं। इस अवधि में कंपनी का मुनाफा 18 फीसदी तो ब्याज से होने वाली कमाई 16 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है। कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट का भी एलान किया। कंपनी के 1 शेयर को 5 शेयरों में बांटा जाएगा।

ITD सीमेंटेशन को खरीदेगा अदाणी ग्रुप

अदाणी ग्रुप की ITD Cementation में करीब 47 फीसदी हिस्सा खरीदने की तैयारी है। 26 फीसदीअतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर आएगा। कुल सौदा करीब 5700 करोड़ रुपये में होगा।

भारती एयरटेल और सन फार्मा के नतीजे आज

निफ्टी कंपनियों में भारती एयरटेल और सन फार्मा के नतीजे आज आने वाले हैं। वही वायदा में PNB, FEDERAL BANK, BHEL समेत 7 कंपनियों के नतीजों का भी इंतजार रहेगा।

FII और DII फंड फ्लो

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 25 अक्टूबर को 3,036 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने उसी दिन 4159 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी।

गिरावट के एक दिन बाद वोलैटिलिटी बढ़ गई, जिससे तेजड़िए सतर्क मूड में आ गए हैं। शुक्रवार को फीयर इंडेक्स इंडिया VIX 4.74 फीसदी बढ़कर 14.63 के स्तर पर पहुंच गया। जबकि सप्ताहि आधार पर इसमें 12.23 फीसदी का उछाल देखने को मिला।

पुट कॉल रेशियो

बाजार के मूड को दर्शाने वाला निफ्टी पुट-कॉल रेशियो 25 अक्टूबर को गिरकर 0.87 पर रहा, जबकि पिछले सत्र में यह 1.00 के स्तर पर था। गौरतलब है कि 0.7 से ऊपर या 1 को पार पीसीआर का जाना आम तौर पर तेजी की भावना का संकेत माना जाता है। जबकि 0.7 से नीचे या 0.5 की ओर गिरने वाला अनुपात मंदी की भावना का संकेत होता है।

F&O बैन के अंतर्गत आने वाले स्टॉक

F&O सेगमेंट के अंतर्गत प्रतिबंधित प्रतिभूतियों में वे कंपनियां शामिल होती हैं, जिनके डेरिवेटिव अनुबंध मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट के 95 फीसदी से ज्यादा हो जाती हैं।

एफएंडओ प्रतिबंध में नए शामिल स्टॉक: डिक्सन टेक्नोलॉजीज, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एलएंडटी फाइनेंस,

एफएंडओ प्रतिबंध में पहले से शामिल स्टॉक: आरती इंडस्ट्रीज, बंधन बैंक, एस्कॉर्ट्स कुबोटा, इंडियामार्ट इंटरमेश, मणप्पुरम फाइनेंस, एनएमडीसी, आरबीएल बैंक

एफएंडओ प्रतिबंध से हटाए गए स्टॉक: इंडियन एनर्जी एक्सचेंज, पीरामल एंटरप्राइजेज

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top