Markets

IPO निवेशकों को दो साल में 142% का शानदार रिटर्न, बिजनेस बढ़ाने पर फर्म का फोकस

कोचिंग इंस्टीट्यूट अरिहंत एकेडमी लिमिटेड ने जेन एजुकेशनल एंड लर्निंग (ZEAL एकेडमी) में 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की है। यह अधिग्रहण 17 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन पर की गई है। NSE SME पर लिस्ट कोचिंग इंस्टीट्यूट ने आज गुरुवार को एक्सचेंज फाइलिंग यह जानकारी दी। अरिहंत एकेडमी के शेयरों में आज 24 अक्टूबर को 0.91 फीसदी की गिरावट आई है और यह स्टॉक 218 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। फर्म का मार्केट कैप 132 करोड़ रुपये है।

IPO निवेशकों को 142 फीसदी का रिटर्न

कंपनी का आईपीओ दिसंबर 2022 में 90 रुपये के इश्यू प्राइस पर आया था। कंपनी के शेयर बाजार में 120.10 रुपये के भाव पर करीब 33 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए थे। लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयरों में आगे भी तेजी देखी गई और यह स्टॉक अब 218 रुपये के भाव तक पहुंच गया है। इस हिसाब से शेयर में बने रहने वाले आईपीओ निवेशकों को करीब दो साल में 142 फीसदी का तगड़ा मुनाफा हो चुका है। इसके अलावा, लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयरों में अब तक 81 फीसदी की मजबूत तेजी आई है।

 

कंपनी ने अधिग्रहण पर क्या कहा?

कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा कि इस अधिग्रहण से फर्म को मुंबई महानगर क्षेत्र में अपने एकेडमिक पोर्टफोलियो का विस्तार करने और बेहतर लर्निंग के साथ बड़े स्टूडेंट बेस तक पहुंचने में मदद मिलेगी। कंपनी ने अधिग्रहण लागत का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि ZEAL एकेडमी का वैल्यूएशन 17 करोड़ रुपये है। कंपनी ने कहा कि इससे इससे नवी मुंबई में अरिहंत का विस्तार होगा।

ZEAL एकेडमी आईआईटी, जेईई (मेन्स और एडवांस्ड) और NEET की कोचिंग प्रोवाइड करती है। मुंबई स्थित अरिहंत SSC, ICSE, CBSE, साइंस और कॉमर्स के लिए कोचिंग देती है। अरिहंत ने जेन एजुकेशनल एंड लर्निंग में मेजोरिटी स्टेक खरीदने की घोषणा की है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top