Uncategorized

शेयरों में 22 घंटे ट्रेडिंग… कहां आया प्रपोजल, कब खुलेगा और कितने बजे बंद होगा बाजार, पूरी डिटेल

नई दिल्‍ली: न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) अमेरिकी शेयरों में बढ़ती दिलचस्पी को पूरा करने के लिए अपने ट्रेडिंग घंटों को बढ़ाने की योजना बना रहा है। एनवाईएसई चाहता है कि उसके Arca प्लेटफॉर्म पर हफ्ते के दिनों में 22 घंटे ट्रेडिंग हो सके। लेकिन, इस प्रस्ताव को लागू करने के लिए अभी मार्केट रेगुलेटर SEC की मंजूरी का इंतजार है।NYSE इंटरकॉन्टिनेंटल मार्केट का हिस्सा है। उसने घोषणा की है कि उसके पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक Arca मार्केट के लिए ट्रेडिंग के घंटे बढ़ाकर सुबह 1:30 बजे से रात 11:30 बजे (पूर्वी समय) तक कर दिए जाएंगे। यह बदलाव छुट्टियों को छोड़कर बाकी सभी दिनों पर लागू होगा। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में इस बारे में बताया गया है।

2025 से बदलाव मुमक‍िन

यह प्रस्तावित विस्तार 2025 में शुरू हो सकता है। इसे सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की मंजूरी मिलना बाकी है। यह ऐसे समय में आया है जब Robinhood और Interactive Brokers जैसे ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म के जरा भी देर न करने वाले रिटेल ट्रेडिंग विकल्पों की लोकप्रियता बढ़ रही है।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में NYSE के मार्केट हेड केविन टायरेल के हवाले से कहा गया है, ‘अमेरिकी पूंजी बाजारों के संरक्षक के रूप में NYSE दुनिया भर के समय क्षेत्रों में निवेशकों के लिए हमारी यूएस-लिस्टेड कंपनियों और फंडों के लिए एक्सचेंज-आधारित ट्रेडिंग को सक्षम बनाने में आगे रहकर खुशी महसूस कर रहा है।’

एनवाईएसई न केवल एसईसी से बल्कि US सिक्योरिटीज इंफॉर्मेशन प्रोसेसर जैसे कि कंसोलिडेटेड टेप एसोसिएशन से भी विस्तारित ट्रेडिंग घंटों के लिए नियामक मंजूरी लेने की योजना बना रहा है।

TAPE एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग कीमतों का आधिकारिक रिकॉर्ड होता है। लिहाजा, रात के समय की गतिविधि को शामिल करने से नियमित ट्रेडिंग घंटों के लिए शुरुआती टोन सेट होने की संभावना अधिक होती है।

क‍िस चीज के ल‍िए जाना जाता है NYSE Arca?

NYSE Arca अपने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के लिए जाना जाता है। हालांकि, यह कुछ इक्विटी और क्लोज-एंड फंड भी होस्ट करता है। NYSE के अनुसार, Arca एक्सचेंज ने इस साल ETF में प्रति दिन लगभग 27.7 अरब डॉलर और कॉर्पोरेट इक्विटी में प्रति दिन 21.8 अरब डॉलर का लेनदेन किया है।

एनवाईएसई की तुलना में इसकी वर्किंग विंडो पहले से ही बड़ी है, जिसमें सत्र सुबह 4 बजे से रात 8 बजे (पूर्वी समय) तक चलते हैं। नियमित NYSE ट्रेडिंग घंटे सुबह 9.30 बजे से शाम 4 बजे (पूर्वी समय) तक हैं।

इस बदलाव से दुनिया भर के निवेशकों को अमेरिकी बाजारों में अधिक सुविधाजनक तरीके से निवेश करने का मौका मिलेगा। खास तौर पर एशिया और यूरोप के निवेशकों को इससे फायदा होगा। वे अपने समय क्षेत्रों के हिसाब से देर रात या सुबह के समय ट्रेड कर पाएंगे।

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इससे बाजार में अस्थिरता बढ़ सकती है। उनका तर्क है कि लंबे ट्रेडिंग घंटों के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ सकता है और निवेशकों को नुकसान हो सकता है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि SEC इस प्रस्ताव पर क्या फैसला लेता है। अगर यह प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो अन्य एक्सचेंज भी अपने ट्रेडिंग घंटे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top