Uncategorized

इस दिवाली से निवेश की आदत डालें: छोटी-छोटी बचत बड़ी बन सकती है, यहां समझें इनवेस्टमेंट की शुरुआत कैसे करें

 

4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

5 दिन के दीपोत्सव की शुरुआत धनतेरस से होती है। हमारी संस्कृति में यह समृद्धि और का सबसे बड़ा पर्व है। आदिकाल से लोग इस मौके पर सोना-चांदी, बर्तन, घर आदि की खरीदारी कर रहे हैं। इन्वेस्टमेंट के नजरिए से लर्निंग यह है कि हमें आय का थोड़ा हिस्सा निवेश करना चाहिए। स्टॉक मार्केट में दीपावली पर शुभ मुहूर्त पर नया निवेश शुरू करने की परंपरा है। यहां हम सवाल-जवाब के जरिए आसान तरीके से निवेश शुरू करने से लेकर रणनीति बनाने पर चर्चा करेंगे।

 

निवेश कब शुरू करना चाहिए? ‘पेड़ लगाने का सबसे बेहतर वक्त 20 साल पहले था। दूसरा सबसे अच्छा समय अब है।’ इस कहावत को निवेश के नजरिए से देखें तो हम जितना जल्दी निवेश शुरू करेंगे, रिटर्न भी उतना बेहतर मिल सकता है। इस निवेश से घर, कार लेने, यात्रा करने, ड्रीम प्रोजेक्ट शुरू करने या भविष्य में अपने बिलों का भुगतान करने में मदद मिल सकती है।

हमें कितने वक्त के लिए निवेश करना चाहिए? सबसे जरूरी बात यह है कि निवेश एक लॉन्ग टर्म वेंचर है। अल्पकालिक मुनाफा अक्सर भ्रामक होता है। आप जितना लंबा निवेश करेंगे, कम्पाउंड इंटरेस्ट की ताकत उतना बेहतर रिटर्न दिला सकती है। अपने निवेश को कम से कम पांच साल का वक्त जरूर दें। ध्यान रखें कि उतार-चढ़ाव बाजार का हिस्सा है। ऐसे में गिरावट पर पैनिक न हों।

मैं निवेश रणनीति कैसे बनाऊं? जिस तरह आप बिना ब्लूप्रिंट के घर नहीं बना सकते, उसी तरह निवेश शुरू करने से पहले एक रणनीति का होना जरूरी है। सबसे पहले, अपने भविष्य में निवेश करने के लिए कुछ पैसे अलग रखें। साथ ही, 6-9 महीने के खर्चों को कवर करने के लिए एक अलग इमरजेंसी फंड बनाएं। अभी निवेश करना शुरू करें और खुद को शिक्षित करें, ताकि आप अपने निवेश पर लक्ष्यों के अनुरूप रिटर्न पाने के लिए गणना और जोखिम का आकलन कर सकें। विचार करने के लिए यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं-

  • मैं कितना पैसा निवेश करने के लिए तैयार हूं?
  • किस तरह के निवेश माध्यम मेरे लिए बेहतर रहेंगे?
  • जोखिम से बचने और पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए किस तरह का एसेट अलोकेशन चुनना चाहिए?
  • इस समय कौन से क्षेत्र सर्वाधिक आकर्षक हैं?
  • मेरी जोखिम सहनशीलता क्या है? यदि घाटा हो तो मुझे दिशा कब बदलनी चाहिए?

मुझे निवेश शुरू करने के लिए कितना पैसा चाहिए? आप म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए 500 रुपए महीने से शुरुआत कर सकते हैं। स्टॉक्स में निवेश के लिए एक रुपए से कम कीमत से लेकर 1.26 लाख रुपए तक की कीमत के शेयर हैं। फैक्ट यह है कि आज की कुछ बड़ी कंपनियों ने पैनी स्टॉक्स के साथ शुरुआत की थी। 1997 में अमेजन का आईपीओ आया था, तब एक शेयर दो डॉलर से कम का था। 25 साल बाद अब इसका एक शेयर 3,300 डॉलर पर है।

हमें अपना पोर्टफोलियो कैसे बनाना चाहिए? नए निवेशकों को पोर्टफोलियो बनाने के लिए डाइवर्सिफिकेशन और एसेट्स एलोकेशन पर फोकस करना चाहिए। म्यूचुअल फंड्स, ब्लूचिप स्टॉक्स, गोल्ड ईटीएफ जैसे सुरक्षित विकल्प चुन सकते हैं। नए निवेशक 100 माइनस उम्र के थंब रूल को फॉलो कर सकते है। मान लीजिए किसी की उम्र 30 साल है तो 100-30=70 यानी यह निवेशक 70% हिस्सा इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। बाकी 30% हिस्से को गोल्ड, बॉन्ड और रिटायरमेंट फंड में बराबर-बराबर बांट सकते हैं।

  • लॉन्ग टर्म में ब्लूचिप और इंडेक्स फंड में निवेश करने की बड़ी वजह रीजनेबल ग्रोथ के साथ कम जोखिम है। इंडेक्स और ब्लूचिप स्टॉक्स में निवेश से डाइवर्सिफिकेशन का भी फायदा मिलता है। पिछले तीन साल में इस तरह के निवेश में सालाना 15-18% तक का कम्पाउंडिंग मुनाफा देखा गया है। अगले 5 साल में इंडेक्स फंड से 13-15 फीसदी कम्पाउंडिंग सालाना रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है।

 

खबरें और भी हैं…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top