Markets

Nvidia ने एक बार फिर Apple को पछाड़ा, बनीं दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

एनवीडिया (Nvidia) ने शुक्रवार को ऐपल (Apple) को पछाड़ दिया। Nvidia अब दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। अपने नए सुपरकंप्यूटिंग एआई चिप्स की अतृप्त मांग के कारण स्टॉक में रिकॉर्ड-सेटिंग रैली के बाद Nvidia दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई। LSEG के आंकड़ों के अनुसार, एनवीडिया का शेयर बाजार मूल्य कुछ समय के लिए 3.53 लाख करोड़ डॉलर ($3.53 trillion) तक पहुंच गया। जबकि ऐपल का बाजार मूल्य 3.52 लाख करोड़ डॉलर ($3.52 trillion) रहा। इससे पहले जून में एनवीडिया कुछ समय के लिए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई थी। उस समय ये माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft ) और ऐपल से आगे निकल गई थी। तीनों टेक्नोलॉजी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण कई महीनों से कांटे की टक्कर का रहा है। माइक्रोसॉफ्ट का बाजार मूल्य 3.20 लाख करोड़ डॉलर (3.20 trillion) डॉलर रहा।

Nvidia का स्टॉक अक्टूबर में अब तक लगभग 18% बढ़ चुका है। ChatGPT के बाद OpenAI लाने पर 6.6 अरब डॉलर के फंडिंग राउंड की घोषणा के बाद कंपनी में लगातार बढ़त बनी हुई है। एनवीडिया ओपनएआई के जीपीटी-4 (OpenAI’s GPT-4) जैसे तथाकथित फाउंडेशन मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले चिप्स बनाती है।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की तरफ बढ़ा कंपनियों का रुझान

 

AJ Bell के निवेश निदेशक Russ Mould ने कहा, “अधिक कंपनियां अब अपने रोजमर्रा के कार्यों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (artificial intelligence) को अपना रही हैं और एनवीडिया चिप्स की मांग मजबूत बनी हुई है।”

“यह निश्चित रूप से एक अच्छी स्थिति में है। जब तक हम संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बड़ी आर्थिक मंदी से बचते हैं, तब तक ऐसी भावना है कि कंपनियां एआई क्षमताओं में भारी निवेश करना जारी रखेंगी। इससे एनवीडिया के लिए एक हेल्दी टेलविंड तैयार होगा।”

 

इसके पहले मंगलवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर था स्टॉक

Nvidia के शेयर मंगलवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। पिछले हफ्ते की तेजी के आधार पर ऐसा हुआ। दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट चिप निर्माता कंपनी TSMC ने AI में इस्तेमाल होने वाले चिप्स की बढ़ती मांग के कारण तिमाही लाभ में 54% की अनुमानित उछाल दर्ज की। इसके बाद स्टॉक में जोरदार तेजी आई।

हालांकि अगली बड़ी परीक्षा तब होगी जब Nvidia नवंबर में तीसरी तिमाही के नतीजे जारी करेगी। LSEG द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, एनवीडिया ने अगस्त में तीसरी तिमाही में 32.5 अरब डॉलर के रेवन्यू में 2% की बढ़त या कमी का अनुमान लगाया था। जबकि एनालिस्ट औसत रूप से रेवन्यू के 32.90 अरब डॉलर रहने की उम्मीद कर रहे थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top