Business

IndiGo के बंद पड़े एयरक्राफ्ट की घटेगी संख्या, अप्रैल 2025 तक शुरू हो सकते हैं 35 प्लेन

बजट एयरलाइन इंडिगो (Indigo) के ग्राउंडेड यानि बंद पड़े प्लेन्स की संख्या अप्रैल 2025 तक घटकर 40-45 के आसपास रह जाएगी। सितंबर 2024 के आखिर तक एयरलाइन के 60 से ज्यादा एयरक्राफ्ट ग्राउंडेड थे। जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही और अप्रैल-सितंबर 2024 छमाही के वित्तीय नतीजे जारी करने के बाद इंडिगो ने कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा कि ग्राउंडेड विमानों (AOG या Aircraft on Ground) में वे विमान शामिल हैं, जो या तो सप्लाई चेन चुनौतियों के कारण पार्ट्स का इंतजार कर रहे हैं या प्रैट एंड व्हिटनी (P&W) की ओर से सैकड़ों PW1100G इंजनों को रिकॉल किए जाने के बाद इंस्पेक्शन से गुजर रहे हैं।

इंडिगो को P&W से सूचना मिली है कि कुछ पॉपुलर प्रैट एंड व्हिटनी गियर्ड टर्बोफैन इंजन बनाने में इस्तेमाल होने वाले पाउडर मेटल में डिफेक्ट के कारण ग्राउंडेड एयरक्राफ्ट्स को ठीक किया जाएगा। इससे एयरलाइन वर्तमान में ग्राउंडेड लगभग 35 प्लेन्स का संचालन अप्रैल 2025 तक शुरू कर सकेगी।

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा कि जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही में कंपनी मिड-70 AOG के पीक पर पहुंच गई थी। लेकिन अब स्थिति में सुधार है और AOG की संख्या घट रही है। सीईओ ने कहा कि कमजोर दूसरी तिमाही में ठप पड़े प्लेन्स और ईंधन लागत से संबंधित प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण परिणाम और भी प्रभावित हुए। इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन को जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही में 986.7 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड शुद्ध घाटा हुआ है। एक साल पहले कंपनी 188.9 करोड़ रुपये के मुनाफे में थी।

एयरक्राफ्ट और इंजन रेंटल कॉस्ट 4 गुना बढ़ी

इंडिगो के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) गौरव नेगी ने कहा कि जैसे ही इंडिगो अपने ग्राउंडेड का एयरक्राफ्ट्स का संचालन शुरू करेगी, वह डैंप लीज्ड एयरक्राफ्ट्स को वापस कर देगी। इससे उसके बढ़ते प्लेन्स और इंजन किराए की लागत कम हो जाएगी। सितंबर 2024 तिमाही में इंडिगो की एयरक्राफ्ट और इंजन रेंटल कॉस्ट सालाना आधार पर लगभग 4 गुना बढ़कर 763.6 करोड़ रुपये हो गई। एक साल पहले यह 195.6 करोड़ रुपये थी।

नेगी ने कहा कि इंडिगो के AOG में कमी आनी शुरू हो गई है और आगे चलकर AOG मिटीगेशन उपायों पर इंडिगो का खर्च कम हो जाएगा, जिससे आने वाली तिमाहियों में इसके वित्तीय प्रदर्शन में सुधार होगा। सितंबर तिमाही में एयरलाइन की ईंधन लागत 12.8 प्रतिशत बढ़कर 6,605.2 करोड़ रुपये हो गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top