Markets

Harsha Upadhyay Top Picks: बाजार में करेक्शन उम्मीद के मुताबिक, IT शेयर बन सकते है डिफेंसिव प्लेयर

Harsha Upadhyay Top Picks:  बाजार में भारी बिकवाली के दौर में म्युचुअल फंड्स किस तरह से निवेश की रणनीति बना रहे हैं और किन सेक्टर पर उनका फोकस है?और बाजार को लेकर उनकी क्या राय है इसपर सीएनबीसी -आवाज से बात करते हुए कोटक महिंद्रा एएमसी (Kotak Mahindra AMC) के सीआईओ इक्विटी हर्षा उपाध्याय ने कहा कि दूसरी तिमाही के नतीजे निराशाजनक रहेंगे ये पहले से ही उम्मीद थी । हालांकि बाजार में मंदडियों के हावी होने की एक यह वजह भी है कि बाजार का वैल्यूएशन काफी महंगा हो गया था। जिसके चलते बाजार में करेक्शन की उम्मीद थी। हालांकि कंपनियों के नतीजे इस करेक्शन का साथ दे रहे है। क्योंकि दूसरी तिमाही में भी नतीजों में सुधार नहीं हुआ । बाजार में करेक्शन आशंका के मुताबिक ही हैं।

उन्होंने आगे कहा कि बैंकिंग सिस्टम में अनसिक्योर्ड लोन , एमएफआई सेगमेंट में कमजोरी देखने को मिल रही है। , एमएफआई सेगमेंट में दबाव शॉर्ट टर्म का हो सकता है। बैंकिंग शेयरों में एसेट क्वालिटी को लेकर कोई चिंता नहीं थी, लेकिन अब यह दिख रही है।

शहरी खपत में थोड़ा दबाव दिख

 

एफएमसीजी सेक्टर पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि बिजनेस डिफेसिंव है लेकिन स्टॉक मार्केट में वैल्यूएशन को लेकर भी नजर रखनी चाहिए। अगर वैल्यूएशन को नजरअंदाज करेंगे तो पोर्टफोलियों में रखा डिफेसिव स्टॉक भी निगेटिव हो सकता है। शहरी खपत में थोड़ा दबाव दिख रहा है। इस सेक्टर में जहां नतीजे खराब आये है उनमें गिरावट दिखी है।

आईटी सेक्टर में बन सकता है डिफेंसिव पोजिशनल

आईटी सेक्टर पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि आईटी सेक्टर डिफेंसिव पोजिशनल बनाया जा सकता है। साइकलिकल रिकवरी के चलते 2-3 तिमाहियों में बिजनेस मोमेंटम में अच्छी रिकवरी देखने को मिलेगी। AI अडोप्शन के लिए क्वाउंड माइग्रेशन करना है उसमें भारतीय कंपनियों के कारोबार में बढ़त देखने को मिल सकती है। शॉर्ट -मिडियम और लॉन्ग टर्म में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। बाजार की गिरावट का इस सेक्टर पर खास असर नहीं पड़ेगा। हर्षा उपाध्याय के मुताबिक अगली कुछ तिमाहियों में ग्रोथ बेहतर रह सकती है।

लॉर्जकैप में मिलेगा अच्छा रिटर्न

मिड और स्मॉलकैप शेयरों में करेक्शन के बावजूद वैल्यूएशन काफी महंगे है। जहां नतीजे आ रहे है उन्हीं सेगमेंट में अगर कंफर्ट नहीं है तो जरुर वहां पर रिस्क मिल सकता है। लेकिन लॉर्जकैप सेगमेंट में वैल्यूएशन का रिस्क खत्म हुआ। लंबी अवधि का नजरिया रख निवेश से लॉर्जकैप में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

(डिस्क्लेमर:  दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को l सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top