Your Money

Gold Price: 1,00,000 नहीं जाएगा सोना! न हों परेशान, इस साल के अंत तक सस्ता होगा गोल्ड, जानें कारण

Gold Price Today: सोने का भाव लगातार नए पीक बना रहा है। गोल्ड में लगातार आ रही तेजी के कारण ज्यादातर लोग का मान रहे हैं कि सोना जल्द 1,00,000 रुपये के स्तर को पार कर सकता है। ऐसा नहीं है, गोल्ड में साल के अंत में करेक्शन आ सकता है। अगर एक्सपर्ट की माने तो सोने की कीमत अगली दिवाली तक 90,000 रुपये तक जा सकती है। जनवरी 2024 में यह 2,058 डॉलर प्रति औंस थी और अक्टूबर तक बढ़कर 2,740 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। एक औंस करीब 28 ग्राम का होता है। भारत में भी गोल्ड का प्राइस 79,500 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है, जिससे इस साल गोल्ड ने 29% रिटर्न दिया है।

क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम

सबसे पहला कारण है मध्यपूर्व में बढ़ता तनाव। पिछले साल अक्टूबर में इजराइल पर हमास के हमले के बाद से इस क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ गई है, जिससे अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। जब भी अस्थिरता होती है, तो निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने की ओर रुख करते हैं। दूसरा कारण है अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव, जो अगले महीने हैं। चुनावी अनिश्चितता भी सोने की मांग को बढ़ा रही है। तीसरा कारण अमेरिका में ब्याज दरों में संभावित कमी है, जो अगले महीने हो सकती है। इससे गोल्ड की कीमतों में और बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है।

अगले दिवाली तक इस भाव होगा सोना

एक्सपर्ट के अनुसार अगले 6 से 12 महीनों में गोल्ड की कीमतें 3,000 डॉलर प्रति औंस तक जा सकती हैं। यानी, गोल्ड की कीमत भारतीय रुपये में 2,50,000 रुपये प्रति औंस यानी 28 ग्राम तक जा सकती है। अगर इस कीमत को 10 ग्राम में कन्वर्ट करें तो करीब 90,000 रुपये होता है। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट ने इस बात का भी संकेत दिया है कि लंबे समय से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण किसी भी समय करेक्शन हो सकता है, लेकिन लंबे समय में गोल्ड अच्छा रिटर्न देगा। फिलहाल, एक्सपर्ट नहीं दे रहे हैं सोना बेचने की सलाह। इससे ऐसा लगता है कि आगे सोने में तेजी बनी रहने वाली है।

गोल्ड में अब लंबे समय के लिए करें निवेश

अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको इसे लंबी पीरियड के लिए करना चाहिए। डिजिटल गोल्ड जैसे विकल्प – गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड्स आदि निवेशकों के लिए बेहतर हो सकते हैं क्योंकि यह खरीदना और बेचना आसान है। एक्सपर्ट का कहना है कि निवेश पोर्टफोलियो में 5-10% हिस्सेदारी गोल्ड की होनी चाहिए, क्योंकि यह निवेशकों को स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करता है। पिछले एक साल में डिजिटल गोल्ड ने भी शानदार रिटर्न दिया है, जो इसे निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top