Uncategorized

रतन टाटा की ₹10 हजार करोड़ की वसीयत: शांतनु, रसोईए को हिस्सा, भाई-बहनों का भी नाम; इंडिगो को Q2 में ₹987 करोड़ का घाटा

 

कल की बड़ी रतन टाटा से जुड़ी रही। रतन टाटा का निधन 9 अक्टूबर को हुआ था। 15 दिन बाद उनकी वसीयत सामने आई है। वे 10 हजार करोड़ रुपए की वसीयत छोड़ गए हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति में दोस्त और टाटा ट्रस्ट के सबसे युवा जनरल मैनेजर शांतनु नायडू, भाई जिम्मी टाटा, सौतेली बहन शिरीन और डिएना जीजीभॉय, हाउस स्टाफ और अन्य लोगों का जिक्र है। यहां तक कि उनकी वसीयत में पेटडॉग टीटो (Tito) की भी हिस्सेदारी है।

 

वहीं इंडिगो का संचालन करने वाली कंपनी इंटरग्लोब एविएशन को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में 986.77 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। एक साल पहले की समान तिमाही (Q2FY24) में कंपनी को 188.9 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा (कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट) हुआ था।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार आज शनिवार की छुट्‌टी के चलते बंद रहेगा।
  • ICICI बैंक के दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए जाएंगे।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. रतन टाटा की 10 हजार करोड़ की वसीयत: शांतनु, रसोईए को हिस्सा, भाई-बहनों का भी नाम; पेटडॉग ‘टीटो’ को अनलिमिटेड केयर

रतन टाटा का निधन 9 अक्टूबर को हुआ था। 15 दिन बाद उनकी वसीयत सामने आई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, वे 10 हजार करोड़ रुपए की वसीयत छोड़ गए हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति में दोस्त और टाटा ट्रस्ट के सबसे युवा जनरल मैनेजर शांतनु नायडू, भाई जिम्मी टाटा, सौतेली बहन शिरीन और डिएना जीजीभॉय, हाउस स्टाफ और अन्य लोगों का जिक्र है। यहां तक कि उनकी वसीयत में पेटडॉग टीटो (Tito) की भी हिस्सेदारी है।

टाटा ने वसीयत में स्टार्टअप गुडफैलो में अपनी कुछ हिस्सेदारी शांतनु के नाम की है। विदेशों में उनकी शिक्षा पर होने वाले खर्चों को भी शामिल किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. इंडिगो को दूसरी तिमाही में ₹987 करोड़ का नुकसान: पिछले साल जुलाई-सितंबर में ₹189 करोड़ मुनाफा था, रेवेन्यू 13.55% बढ़ा; एक साल में 80% चढ़ा शेयर

भारत में लो-कॉस्ट एयरलाइन इंडिगो का संचालन करने वाली कंपनी इंटरग्लोब एविएशन को वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में 986.77 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। एक साल पहले की समान तिमाही (Q2FY24) में कंपनी को 188.9 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा (कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट) हुआ था।

जुलाई-सितंबर में इंडिगो के ऑपरेशन से कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू सालाना आधार पर 13.55% बढ़कर 16,969.6 करोड़ रुपए रहा। एक साल पहले की समान तिमाही यानी FY24 की दूसरी तिमाही में कंपनी रेवेन्यू 14,943.9 करोड़ रुपए रहा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. टेस्ला का शेयर एक दिन में 22% चढ़ा: इससे इलॉन मस्क की नेटवर्थ 11% बढ़ी, अब उनकी वेल्थ ₹22.68 लाख करोड़ हुई

इलॉन मस्क की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी टेस्ला के शेयर में 25 अक्टूबर को करीब 22% की तेजी देखने को मिली। इसके कारण एक दिन में ही मस्क की नेटवर्थ 26.4 बिलियन डॉलर, यानी करीब 2.21 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई है। यह मस्क की मौजूदा टोटल नेटवर्थ का करीब 11% है।

इंट्राडे में टेस्ला के शेयर में यह अब तक की दूसरी सबसे बड़ी तेजी है। इससे पहले 9 मई 2013 को टेस्ला के शेयर में इंट्राडे में सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली थी। वहीं टेस्ला का मार्केट कैप अब 81.62 हजार करोड़ डॉलर हो गया है।

4. सत्या नडेला को 2024 में 665 करोड़ रुपए सैलरी मिली: 2023 के मुकाबले 63% ज्यादा, स्टॉक-बेस्ड इनकम बढ़ने से कंपनी ने लिया फैसला

माइक्रोसॉफ्ट ने कंपनी के CEO सत्या नडेला की सैलरी वित्त वर्ष 2024 के लिए 63% बढ़ाकर 79.1 मिलियन डॉलर (करीब 665 करोड़ रुपए) कर दिया है। वित्त वर्ष 2023 में नडेला की सैलरी 48.5 मिलियन डॉलर (मौजूदा वैल्यू करीब 408 करोड़ रुपए) थी।

कंपनी जॉइन करने के बाद नडेला को मिलने वाली यह दूसरी सबसे बड़ी सैलरी है। इससे पहले 2014 में उन्हें 84 मिलियन डॉलर की सैलरी मिली थी। गुरुवार को कंपनी ने स्टॉक फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी।

5. टेलीकॉम कंपनियों ने TRAI के नए नियम पर चिंता जताई: दो महीने का समय मांगा, 1 नवंबर से लागू होना है ट्रांजेक्शनल और सर्विस मैसेज की ट्रेसबिलिटी

टेलीकॉम कंपनियों ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के 1 नवंबर से लागू होने वाले नए नियमों पर चिंता जताई है। नए नियम के तहत TRAI ने बैंकों, ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों और अन्य फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स की ओर से भेजे जाने वाले ट्रांजेक्शनल और सर्विस मैसेज की ट्रेसबिलिटी अनिवार्य कर की है।

उसमें कहा गया है कि यदि मैसेज भेजने की चेन में कोई गड़बड़ी होती है, तो वह मैसेज कस्टमर्स के पास पहुंचने से पहले ब्लॉक कर दिया जाएगा। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि कई प्रमुख संस्थान (PEs) और टेलीमार्केटर्स अभी तक इन नियमों के पालन के लिए तैयार नहीं हैं, जिसके कारण OTP और अन्य जरूरी मैसेज की डिलीवरी बाधित हो सकती है।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top