Markets

Share Market की गिरावट जारी रहेगी, जानिए और कितना गिर सकता है शेयर बाजार

शेयर बाजार में आज की गिरावट ने अगर आपको हिला दिया है तो आपको और अलर्ट रहने की जरूरत है। क्योंकि मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी तो बस ये शुरुआत है। अगले एक महीने में निफ्टी 50, 800 से 1000 प्वाइंट और निफ्टी बैंक करीब 2000 प्वाइंट तक टूट सकता है। तो फिलहाल Share Market is like Falling Knife तो इसे पकड़ने की कोशिश बिल्कुल मत कीजिए। खासतौर पर रिटेल इनवेस्टर्स को जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचना चाहिए। आज हम बात करेंगे कि क्यों बाजार में अभी और गिरावट आ सकती है।

ये भी जानेंगे कि इंडसइंड बैंक के शेयर क्यों आज 19% टूटे और आगे इसमें निवेशकों को क्या करना चाहिए? शेयर मार्केट को समझने से पहले आप हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं कि क्या आज के बाजार में आपको भी लॉस उठाना पड़ा है।

इस Market Crash में क्या करें रिटेल निवेशक?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि अगर शेयर मार्केट लगातार इसी तरह से क्रैश होता रहा तो रिटेल इनवेस्टर्स को क्या करना चाहिए। भारतीय बाजार के लिए हालात इसलिए भी गंभीर हैं क्योंकि पहले कभी FII ने इतने बड़े पैमाने पर बिकवाली नहीं की थी। अक्टूबर में अब तक FII ने 92,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर बेच दिए हैं। इससे पहले 2020 में जब कोविड महामारी शुरू हुई थी तब इंडियन मार्केट्स में 65,000 करोड़ रुपए की बिकवाली हुई थी।

ये बात तो अब सबको पता ही है कि FII भारत से निकलकर चीन के शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं। आने वाले दिनों में भी शेयर बाजार का हाल कुछ बेहतर होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि फिलहाल मार्केट को फंडामेंटल, टेक्निकल या लिक्विडिटी ..किसी भी तरह से कोई राहत नहीं मिल रही है। इंडियन शेयर मार्केट के फंडामेंटल्स पर लंबे समय से प्रेशर है। कंपनियों की अर्निंग्स बढ़ नहीं रही है और ऊपर से शेयरों का वैल्यूएशन लगातार बढ़ता जा रहा है।

Share Market Crash: लगातार पांचवें दिन गिरकर बंद हुए हैं शेयर बाजार?

सेंसेक्स-निफ्टी लगातार 5th trading session में गिरकर बंद हुए हैं। इंडियाचार्ट्स डॉट कॉम के रोहित श्रीवास्तव की चेतावनी है कि फिलहाल मार्केट की गिरावट से आपको राहत नहीं मिलने वाली है। उनके हिसाब से निफ्टी बैंक में अभी और 2000 प्वाइंट्स की गिरावट आने वाली है। और फिर जाकर इंडेक्स यूटर्न लेना और संभलेगा।

शेयर मार्केट में गिरावट का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस साल 27 सितंबर को अपने लाइफ-टाइम हाई से निफ्टी 2200 से ज्यादा गिर चुका है। इस दौरान निफ्टी बैंक में 4000 प्वाइंट्स फिसला है। शॉर्ट टर्म इंडिकेटर्स अमेरिकी मार्केट्स में भी बिकवाली के संकेत दे रहे है जिससे इंडियन मार्केट भी बच नहीं सकता।

इस बाजार में रिटेल निवेशकों को क्या करना चाहिए?

ऐसे में असल सवाल ये है कि इस तोड़फोड़ वाले बाजार में रिटेल इनवेस्टर्स को क्या करना चाहिए। तो लगभग सभी मार्केट एक्सपर्ट्स की यही सलाह है कि बुलरन के बीच मार्केट में करेक्शन आना आम बात है। जब भी मार्केट गिरता है तो अच्छी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाने का मौका मिलता है वो भी अट्रैक्टिव वैल्यूएशन पर। आपको भी जब मौका मिले अच्छे शेयरों में लॉन्ग टर्म के लिए पैसा लगा सकते हैं क्योंकि लॉन्ग टर्म में इंडिया की ग्रोथ स्टोरी अट्रैक्टिव है। और इसमें कोई दोराय नहीं है।

IndusInd Bank के शेयर 19% क्यों टूटे

अब जान लेते हैं कि आज इंडसइंड बैंक के शेयर एक दिन में 19% क्यों टूट गए। बैंक के नतीजों के बाद इसके शेयरों में प्रॉफिटबुकिंग देखने को मिली है। सितंबर तिमाही के नतीजों के मुताबिक, माइक्रोफाइनेंस सेगमेंट में प्रदर्शन कमजोर रहा। बैंक के मैनेजमेंट का मानना है कि जब तक माइक्रोफाइनेंस बुक में ग्रोथ नहीं दिखती, बैंक का प्रदर्शन कमजोर बना रह सकता है। इंडसइंड बैंक के शेयर आज खुलते ही 15 पर्सेंट टूटा तो फिर संभल नहीं पाया। कारोबार के अंत में यह 19% नीचे 1037 रुपए पर बंद हुआ।

IndusInd Bank के शेयरों में क्या पैसा लगाना चाहिए?

इस गिरावट से इंडसइंड बैंक के शेयरों का वैल्यूएशन अट्रैक्टिव जरूर लग रहा है लेकिन निवेशकों को ये बात ध्यान रखनी होगी कि इस स्टॉक को लेकर सेंटिमेंट में तब तक बदलाव नहीं आएगा जब तक माइक्रो फाइनेंस सेगमेंट का क्राइसिस खत्म नहीं होता। एमएफआई सेगमेंट में लेंडिंग बढ़ने पर ही बैंक की अर्निंग्स इंप्रूव होगी। वैसे आज की गिरावट के बाद इसके और नीचे जाने की ज्यादा आशंका नहीं है। बहुत से बहुत इसमें 5% की और गिरावट आने का खतरा है। लेकिन, इसके शेयरों में तेजी के लिए लंबा इतंजार करना पड़ सकता है। जो निवेशक रिस्क ले सकते हैं, वे इस स्टॉक में धीरे-धीरे निवेश बढ़ा सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top