Markets

IndusInd Bank के शेयर में 18% की भारी गिरावट, Q2 में 39% घट गया मुनाफा, अब क्या करें निवेशक?

IndusInd Bank Share Price: इंडसइंड बैंक के शेयरों में आज 25 अक्टूबर को तगड़ी गिरावट आई है। शुरुआती कारोबार में ही शेयर करीब 18 फीसदी टूटकर 1,045.70 रुपये के भाव पर आ गया। यह पिछले 5 महीने में बैंक के शेयर में आई सबसे बड़ी इंट्राडे गिरावट है। इस गिरावट के पीछे मुख्य वजह सितंबर तिमाही के नतीजे रहे, जिसने निवेशकों का काफी निराश किया है। बैंक ने बताया कि सितंबर तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा करीब 39 फीसदी घटकर 1,325 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 2,181.47 करोड़ रहा था। इस आंकड़े ने एनालिस्ट्स को हैरान किया है, जिन्होंने इसका मुनाफा करीब 2,138 करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया था।

इंडसइंड बैंक ने बताया कि बैड लोन के लिए अधिक प्रोविजन, घटते मार्जिन और माइक्रो-फाइनेंस (MFI) सेगमेंट में तनाव के चलते उसके मुनाफे पर असर दिखा है।

बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 5 फीसदी बढ़कर 5,347 करोड़ रुपये रहा। हालांकि इसका नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) इसक दौरान करीब 0.21 फीसदी घटकर 4.08 प्रतिशत पर आ गया। तिमाही आधार पर भी इसमें 0.18 फीसदी की गिरावट आई।

सितंबर तिमाही के दौरान बैंक की एसेट क्वालिटी भी खराब हुई। सितंबर तिमाही में इसका ग्रॉस एनपीए बढ़कर 2.11% और नेट एनपीए 0.64% हो गया। यह एक साल पहले इसी तिमाही में क्रमशः 1.93% और 0.57% था।

IndusInd Bank Shares: अब क्या करें निवेशक?

विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने इंडसइंड बैंक के शेयर को खरीदने की सलाह दी है लेकिन इसका टारगेट प्राइस ₹1,750 से घटाकर ₹1,470 कर दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि कमजोर एसेट्स क्वालिटी और दूसरे प्रावधानों ने मुनाफे पर असर डाला है। FY25 की दूसरी छमाही में दबाव बना रह सकता है, लेकिन FY26-27 में कुछ सुधार की उम्मीद है।

वहीं नोमुरा ने इस शेयर को ‘न्यूट्रल’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस ₹1,580 से घटाकर ₹1,220 कर दिया है। ब्रोकरेज का मानना है कि बैंक की ग्रोथ रफ्तार धीमी हो सकती है और FY25-27 में रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) 11-13% के बीच रहने का अनुमान है। ब्रोकरेज फर्म इनवेस्टेक ने इस शेयर को ‘होल्ड’ करने की सलाह दी है और इसका टारगेट प्राइस ₹1,560 से घटाकर ₹1,410 कर दिया है। ब्रोकरेज के मुताबिक, बैंक का प्रदर्शन अगले कुछ तिमाहियों तक कमजोर रह सकता है

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top