Markets

NHPC Shares: रिकॉर्ड हाई से 32% टूट चुका है शेयर, क्या अब पैसे लगाने का है मौका?

NHPC Shares: हाइड्रोपावर कंपनी एनएचपीसी के शेयरों ने निवेशकों की शानदार कमाई कराई है और फटाफट निवेशकों का पैसा डबल से अधिक कर दिया है। हालांकि पिछले कुछ समय से इसके शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है और तीन महीने में यह रिकॉर्ड हाई से 32 फीसदी से अधिक फिसल चुका है। इससे पहले 9 महीने में यह 144 फीसदी से अधिक मजबूत होकर रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। इस महीने की बात करें तो यह 15 फीसदी से अधिक कमजोर हुआ है लेकिन ब्रोकरेज फर्म नोमुरा के मुताबिक इस गिरावट को निवेश के मौके पर समझना चाहिए। आज BSE पर यह 2.43 फीसदी की बढ़त के साथ 80.08 रुपये पर बंद हुआ है।

NHPC के लिए क्या है टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म नोमुरा के मुताबिक हाइड्राइलेक्ट्रिसिटी को बढ़ते सरकारी सपोर्ट और कॉस्ट-प्लस RoE मॉडल के चलते बेहतर इकनॉमिक्स से एनएचपीसी के ग्रोथ की तगड़ी संभावनाएं हैं। यह देश की इकलौती पीएसयू पावर जेनेरेशन कंपनी है जो पूरी तरह से ग्रीन है। इसकी हाइड्रोपावर कैपेसिटी 7 गीगावॉट है जो देश के टोटल हाइड्रोपावर कैपेसिटी का करीब 15 फीसदी है। अब कंपनी वित्त वर्ष 2028 तक क्षमता बढ़ाकर 12 गीगावॉट करने पर काम कर रही है जिससे इसका मार्केट शेयर बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा। इसके अलावा एनएचपीसी का 8.3 मेगावॉट का हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट्स अभी सर्वे और क्लियरेंस के चरण में है और एक बार यह चालू हो जाता है तो इसकी ओवरऑल हाइड्रोपावर कैपेसिटी मौजूदा लेवल से तीन गुना से अधिक बढ़कर 24.6 मेगावॉट पर पहुंच जाएगी।

इसके अलावा कंपनी अपनी सोलर और विंड पावर जेनेरेशन कैपेसिटी को भी अगले पांच साल में मौजूदा 173 मेगावॉट से बढ़ाकर 1.6 गीगावॉट पर ले जाने पर काम कर रही है। इनके चालू होने के बाद कंपनी की कमाई बढ़ेगी। नोमुरा का मानना है कि वित्त वर्ष 2024-27 में इसका रेवेन्यू सालाना आधार पर 8.8 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़कर 12,402 करोड़ रुपये, EBITDA 12 फीसदी के सीएजीआर से बढ़कर 6,925 करोड़ रुपये और नेट अर्निंग्स 5.2 फीसदी के सीएजीआर से बढ़कर 4,224 करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है। EBITDA मार्जिन 4.71 फीसदी सुधरकर 55.8% पर पहुंच सकता है। हाइड्रोपावर में दमदार मौजूदगी, मौजूदा कैपिटल एक्सपेंडिचर के चलते रेवेन्यू के मजबूत ग्रोथ आउटलुक और प्रॉफिट मार्जिन में विस्तार के दम पर ब्रोकरेज को एनएचपीसी में निवेश का शानदार मौका दिख रहा है। ऐसे में ब्रोकरेज ने 176 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग के साथ इसकी कवरेज शुरू की है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

एनएचपीसी के शेयरों ने निवेशकों की शानदार कमाई कराई है। पिछले साल 26 अक्टूबर 2023 को यह 48.48 रुपये पर था जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 9 महीने में यह 144 फीसदी से अधिक उछलकर 15 जुलाई 2024 को 118.45 रुपये के भाव पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई है। हालांकि शेयरों की तेजी यहीं थम गई और उठा-पटक के साथ फिलहाल इस हाई से यह 32 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top