Markets

Experts views : लगातार हो रही बिकवाली का दबाव फिलहाल खत्म होने के कगार पर, बुल्स की दबे पांव हो रही वापसी

Market news : निफ्टी एक्सपायरी के दिन आज बाजार में कंसोलिडेशन देखने को मिला। सेंसेक्स-निफ्टी की फ्लैट क्लोजिंग हुई है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में दबाव देखने को मिला है। बैंकिंग, PSE और फार्मा इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए हैं। वहीं, FMCG, रियल्टी और ऑटो शेयरों पर दबाव रहा है। सेंसेक्स 17 प्वाइंट गिरकर 80,065 पर और निफ्टी निफ्टी 36 प्वाइंट गिरकर 24,399 पर बंद हुआ है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि एफआईआई द्वारा लगातार बिकवाली के बावजूद, बेंचमार्क इंडेक्सों में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। भारत के अक्टूबर पीएमआई डेटा ने हेल्दी ग्रोथ का संकेत दिया है जो वित्त वर्ष 2025 के लिए आरबीआई के ग्रोथ गाइडेंस का भी सपोर्ट करता है। पीएसयू और बैंकिंग और फाइनेंशिय जैसे सोक्टरो में वैल्यूएशन करेक्शन के कारण ब्रॉडर मार्केट ने मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। इस बीच एफएमसीजी शेयरों को मांग में सुस्ती और मार्जिन पर दबाव के कारण गिरावट का सामना करना पड़ा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी का कहना है कि 24 अक्टूबर को निफ्टी लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरकर दो महीने के निचले स्तर पर आ गया। कंपनियों के नतीजे निवेशकों के सेंटीमेंट को बूस्ट देने में विफल रहे हैं। पिछले सत्र की तुलना में वॉल्यूम में 17% की गिरावट के साथ निफ्टी ने 139 अंकों का हाई-लो रेंज देखने को मिला। इससे पता चलता है कि लगातार हो रही बिकवाली का दबाव फिलहाल खत्म होने के करीब है। आज स्मॉलकैप इंडेक्स निफ्टी से ज्यादा गिरा क्योंकि खुदरा निवेशक स्मॉलकैप में अपनी होल्डिंग्स को कम कर रहे हैं। दूसरे बाजार जल्द ही स्थिर होता नहीं दिख रहा है। एशियाई बाजारों ने वॉल स्ट्रीट की गिरावट का अनुसरण किया जबकि यूरोपीय बाजारों में तेजी आई। यूरोप में कॉर्पोरेट आय रिपोर्ट से बाजार को सपोर्ट मिला। हालांकि मैक्रो नंबर (पीएमआई) ने निराश किया।

24 अक्टूबर को गिरावट के बाद निफ्टी ने एक दोजी का गठन किया, जो यह दर्शाता है कि फिलहाल विक्रेताओं की ताकत खत्म हो रही है, जबकि खरीदारों ने चुपचाप आना शुरू कर दिया है। निफ्टी अब जल्दी ही ऊपर की और बढ़ना शुरू कर सकता है और 24568-24604 के रेंज में रजिस्टेंस का सामना कर सकता है। जबकि नीचे की तरफ इसके लिए 24196 पर शॉर्ट टर्म सपोर्ट है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक नागराज शेट्टी ने कहा कि बुधवार को दिन के कारोबार में कमजोरी दिखाने के बाद निफ्टी गुरुवार को एक सीमित दायरे घूमता दिखा और दिन के अंत में 36 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। गिरावट के साथ खुलने के तुरंत बाद निफ्टी मामूली कमजोरी में चला गया। बाद में यह कारोबारी सत्र के अधिकांश हिस्से में एक सीमित दायरे घूमता रहा। आज की हाई और लो रेंज लगभग 139 अंकों की थी।

डेली चार्ट पर 24341 के नए स्विंग लो पर माइनर अपर और लोअर शैडो के साथ एक स्मॉल निगेटिव कैंडल बनी। तकनीकी रूप से, यह पैटर्न डोजी प्रकार के कैंडल पैटर्न के गठन का संकेत दे रहा है। आम तौर पर अच्छी तेजी या गिरावट के बाद बना डोजी फॉर्मेशन अपनी पुष्टि के बाद दोनों तरफ एक संभावित रिवर्सल पैटर्न के रूप में माना जाता है।

 

बुधवार को इनवर्टेड हैमर टाइप कैंडल बनने के बाद,गुरुवार को निफ्टी का डोजी टाइप कैंडल पैटर्न बनना यह संकेत दे रहा है कि बुल्स निचले स्तरों से वापसी की तैयारी कर रहे हैं। पिछले कुछ सत्रों में निचले स्तरों पर तेज बिकवाली का अभाव भी तेजी की संभावनाओं का संकेत दे रहा है। नागराज शेट्टी का कहना है कि निफ्टी का शॉर्ट टर्म ट्रेंड निगेटिव बना हुआ है। लेकिन मौजूदा पैटर्न फॉर्मेशन यहां से या थोड़े निचले स्तरों से ऊपर की ओर उछाल की संभावना का संकेत दे रहा है। अगर निफ्टी 24600-24700 के स्तर से ऊपर जाकर मजबूती दिखाता है तो फिर इसमें और तेजी आएगी। हालांकि, 24300 से नीचे की गिरावट निकट अवधि के लिए और ज्यादा कमजोरी को जन्म दे सकती है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top