Markets

टाटा कम्युनिकेशंस का AI पर बड़ा दांव, NVIDIA के साथ की साझेदारी, शेयर 3.5% उछला

Tata Communications share price : टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों में गुरुवार 24 अक्टूबर को 3 प्रतिशत से अधिक की उछाल देखने को मिली। यह तेजी दुनिया की सबसे बड़ी चिप कंपनी, NVIDIA के साथ एक साझेदारी के ऐलान के बाद आई। इस साझेदारी के तहत टाटा कम्युनिकेशंस ने NVIDIA-एक्सेलेरेटेड कंप्यूटिंग के साथ अपने नए AI इंफ्रास्ट्रक्चर को लॉन्च किया। इसके तहत, टाटा कम्युनिकेशंस अपने AI क्लाउड ऑफरिंग्स में NVIDIA NIM माइक्रोसर्विसेज, NVIDIA ओमनीवर्स और NVIDIA आइजैक प्लेटफार्म जैसी आधुनिक NVIDIA सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस को इंटीग्रेट करेगी।

इस ऐलान के बाद कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया और NSE पर शेयर की कीमत 1,841.95 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। इससे पहले पिछले 3 दिनों से कंपनी के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही थी।

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बताया, “इस साल के अंत तक टाटा कम्युनिकेशंस हूपर GPUs के बड़े पैमाने पर तैनाती के पहले चरण की शुरुआत करेगा, जिससे यह भारत में NVIDIA हूपर GPU क्लाउड-बेस्ड सुपरकंप्यूटर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन जाएगा।”

दूसरे चरण के तहत 2025 में ब्लैकवेल GPUs के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर का और विस्तार करने की योजना है। कंपनी ने कहा कि यह साझेदारी भारत की AI यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो सकती है।

टाटा कम्युनिकेशंस इस डील के जरिए खुद को एक AI इंडस्ट्री की एक प्रमुख कंपनी के रूप में स्थापित करना चाहती है, जो जो मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, रिटेल, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज सहति तमाम इंडस्ट्रीज को AI एप्लिकेशन और सॉल्यूशंस करेगी। इसके साथ ही, यह इंडस्ट्रीद को जटिल AI वर्कलोड्स को संभालने के लिए आवश्यक कंप्यूटिंग शक्ति भी मुहैया कराएगी।

टाटा कम्युनिकेशंस का सितंबर तिमाही में कंसॉलिडेटेड शुद्ध मुनाफा 2.98 प्रतिशत बढ़कर 227.23 करोड़ रुपये, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 220.66 करोड़ रुपये रहा था। हालांकि इससे पहले जून तिमाही में कंपनी के मुनाफे में गिरावट आई थी और यह 31.73 प्रतिशत घटकर 332.84 करोड़ रुपये रहा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top