Uncategorized

Stocks to Watch: आज Mallcom और Anup Engineering समेत ये शेयर कराएंगे फायदा, तेजी के सिग्‍नल

नई दिल्‍ली: स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी गिरावट जारी रही थी। चौतरफा बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स 930 अंक से अधिक लुढ़क गया था। वहीं, एनएसई निफ्टी 24,500 के स्तर से नीचे आ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की पूंजी निकासी और अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में नरमी से कारोबारी धारणा पर असर पड़ा था। अमेरिका में बॉन्ड यील्‍ड बढ़ने और चीन में प्रोत्साहन उपायों की घोषणा से एफआईआई भारतीय बाजार से पैसे निकाल रहे हैं। इसका बाजार पर प्रतिकूल असर दिख रहा है।बीएसई का तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 930.55 अंक यानी 1.15 फीसदी का गोता लगाते हुए 80,220.72 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 1,001.74 अंक तक लुढ़क गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 309 अंक यानी 1.25 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ 24,472.10 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 24,445.80 अंक के निचले स्तर तक चला गया था।

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और रिलायंस में प्रमुख रूप से गिरावट आई थी। इसके उलट आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले और इन्फोसिस के शेयर लाभ में रहे थे।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Anup Engineering, Olectra Greentech, Tata Chemicals, Heritage Foods, Mallcom और Aster DM Healthcare पर तेजी का रुख दिखाया है।

एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत

एमएसीडी (MACD) ने Apar Industries, Shakti Pumps, Persistent Systems, OFSS, Prataap Snacks, Gillette India, Godrej Properties, Whirlpool of India और Symphony के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें Whirlpool India, MCX और Torrent Pharma शामिल हैं। इन शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयर में तेजी का संकेत देता है।

इन शेयरों में दिख रहा बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है, उनमें PNC Infratech, ITI, RBL Bank, Equitas Small Finance Bank, Tanla Platforms, Easy Trip Planners और Ujjivan Small Finance Bank शामिल हैं। इन शेयरों ने अपना 52 हफ्ते का निचला स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयर में नरमी का संकेत देता है।

(डिस्क्लेमर: इस विश्लेषण में दिए गए सुझाव व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, stock market news के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश का निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श कर लें क्योंकि शेयर बाजार की परिस्थितियां तेजी से बदल सकती हैं।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top