Uncategorized

Paytm को बड़ी राहत, नए UPI यूजर को जोड़ने की मिली NPCI से मंजूरी

 

Paytm News: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को नए UPI यूजर को जोड़ने की मंजूरी दे दी है। पेटीएम के अनुसार सभी प्रक्रियात्मक दिशा-निर्देशों और सर्कुलर का पालन करने के बाद यह मंजूरी मिली है। इस कदम से पेटीएम को राहत मिलने की उम्मीद है, जिसे इस साल की शुरुआत में पेटीएम ऐप पर नए यूपीआई यूजर्स को जोड़ने में सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर रिजर्व बैंक के प्रतिबंधों के बाद झटका लगा था।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने मार्च में पेटीएम को यूपीआई में थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में भाग लेने की मंजूरी दी थी। एनपीसीआई ने कंपनी को चार बैंकों एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और यस बैंक के जरिए से यूपीआई लेनदेन जारी रखने की मंजूरी दी।

फाइलिंग में पेटीएम ने बीएसई को बताया

पीटीआई की खबर के मुताबिक मंगलवार देर शाम एक फाइलिंग में पेटीएम ने बीएसई को बताया किया कि उसे एनपीसीआई से नए यूपीआई यूजर्स को ऑनबोर्ड करने की मंजूरी मिल गई है।

फाइलिंग में पेटीएम ने कहा है, ” हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 22 अक्टूबर, 2024 के पत्र के माध्यम से नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कंपनी को सभी एनपीसीआई प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों और सर्कुलर के पालन के साथ नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को ऑनबोर्ड करने की मंजूरी दे दी है।”

अप्रूवल गाइडलाइन्स और सर्कुलर के पालन के अधीन

पत्र के अनुसार अप्रूवल समय-समय पर जारी किए गए सभी एनपीसीआई प्रक्रियात्मक गाइडलाइन्स और सर्कुलर के पालन के अधीन है, जिसमें विशेष रूप से जोखिम प्रबंधन पर जारी गाइडलाइन्स और सर्कुलर, ऐप और क्यूआर के लिए ब्रांड गाइडलाइन्स, मल्टी-बैंक गाइडलाइन्स, टीपीएपी बाजार हिस्सेदारी और ग्राहक डेटा शामिल हैं। कंपनी को एनपीसीआई और पीएसपी बैंकों के साथ थर्ड पार्टी समझौते में उल्लिखित आवश्यकताओं का पालन करने की भी आवश्यकता होगी।

यह भी कहा गया है कि “… वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा को लिखे एनपीसीआई के पत्र के अनुसार, भुगतान और निपटान अधिनियम 2007, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000, डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम, 2023 और पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज पर सर्कुलर सहित समय-समय पर लागू और जारी किए गए सभी कानूनों और नियामक दिशानिर्देशों का पालन करें।

वन97 कम्युनिकेशंस फिनटेक कंपनी पेटीएम की मूल कंपनी है। वन97 कम्युनिकेशंस (OCL) को अपने यूपीआई एप्लिकेशन पर नए यूजर्स को ऑनबोर्ड करने की अनुमति देते हुए, एनपीसीआई ने नोट किया कि उसे 1 अगस्त को कंपनी से एक पत्र मिला था, जिसमें पेटीएम ऐप पर नए यूपीआई उपयोगकर्ताओं को ऑनबोर्ड करने के लिए मंजूरी मांगी गई थी, जिसे आरबीआई के निर्देशों के अनुसार रोक दिया गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top