Markets

Olectra Greentech के शेयरों में 4% की तेजी, सितंबर तिमाही में 156% बढ़ा कंपनी का मुनाफा

इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra Greentech) के शेयर बुधवार 23 अक्टूबर को शुरुआती कारोबार में 4 फीसदी से अधिक बढ़ गए। यह तेजी कंपनी के सितंबर तिमाही के शानदार नतीजों के बाद आई है। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक ने बताया कि सितंबर तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 156.4 फीसदी बढ़कर 47.7 करोड़ रुपये रहा। वहीं कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 70.5% बढ़कर 523.7 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल इसी अवधि में 307.2 करोड़ रुपये था।

ऑपरेटिंग के मोर्चे पर, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक का ऑपरेटिंग मुनाफा (EBITDA) दूसरी तिमाही में 81.2 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी अवधि में 40.6 करोड़ रुपये रही थी। वहीं EBITDA मार्जिन इस दौरान 15.5% रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 13.2% था।

Olectra Greentech ने साल 2000 में कारोबार शुरू किया था और इसने 2015 में इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च कर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इसके अलावा कंपनी अब देश में पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले सिलिकॉन रबर और कंपोजिट इंसुलेटर्स की सबसे बड़ी निर्माता भी बन गई है।

कंपनी ने फाइनेंशियल मोर्च पर शानदार प्रदर्शन किया है, जिसके तहत ऑपरेटिंग प्रॉफिट-टू-इंटरेस्ट अनुपात 7.25 गुना है। यह पिछले पांच तिमाहियों में सबसे ऊंचा स्तर है। इस अनुपात में सुधार यह दिखाता है कि कंपनी ब्याज भुगतान को प्रभावी ढंग से संभालने में सक्षम हो रही है।

कैश फ्लो की बात करें तो, Olectra Greentech ने अपने सबसे मजबूत ऑपरेटिंग कैश फ्लो को तीन सालों में हासिल किया है, जो 143 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। यह कोर बिजनेस से मजबूत रेवेन्यू को दिखाता है। इसकी शुद्ध बिक्री, शुद्ध मुनाफा और प्रॉफिट बिफोर टैक्स (PBT) पिछले 5 तिमाहियों के उच्चतम स्तर पर रहे। इसके चलते, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक का अर्निंग प्रति (EPS) बढ़कर 5.79 रुपये हो गया है।

सुबह 9:30 बजे तक, Olectra Greentech के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 3% की बढ़त के साथ 1,674.80 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अब तक, कंपनी का स्टॉक करीब 21% बढ़ा है, जो निफ्टी के 12% रिटर्न को पछाड़ रहा है। पिछले 12 महीनों में, Olectra के शेयरों में लगभग 54% की तेजी देखी गई है, जबकि निफ्टी ने इस अवधि में 26% का रिटर्न दिया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top