Commodity

Gold Price: कीमतों में तेजी के कारण सोने की घटी मांग, बिक्री में 40-50% तक आ सकती है कमी

Gold Price:  दिवाली से पहले सोने, चांदी में धुंआधार तेजी जारी है। आज फिर सोने ने रिकॉर्ड बनाया है। MCX पर सोना 78760 तक पहुंचा गया। चांदी का दिसंबर वायदा भी 1 लाख के करीब है। सोने-चांदी का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा है। MCX पर सोना रिकॉर्ड 78760 तक पहुंचा है। चांदी का दिसंबर वायदा 1 लाख के करीब पहुंचा। कल चांदी दिसंबर वायदा 1 लाख के पार निकला था। COMEX पर सोना रिकॉर्ड $2764 के पार निकला।

इंटरनेशनल मार्केट में चांदी 12 सालों की ऊंचाई पर पहुंचा है। COMEX पर चांदी $35 के करीब पहुंचा। COMEX पर कल चांदी $35 के पार निकली थी।

MCX पर सोने के भाव पर नजर डालें तो दिसंबर वायदा 78760 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा है। जबकि फरवरी वायदा 79295 रुपये प्रति 10 ग्राम और अप्रैल वायदा 79004 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा है।

सोने-चांदी की तेजी पर बात करते हुए कार्तिकेय बुलियन के डायरेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि दिवाली पर चांदी की बिक्री 700-800 टन होती है लेकिन इस साल कीमतों में तेजी के चलते इस दिवाली चांदी की 400-500 टन बिक्री होने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि फिजिकल मार्केट में चांदी का भाव 1 लाख रुपये के पार निकला है। तेजी के कारण चांदी की मांग थोड़ी गिरी है। उन्होंने आगे कहा कि सिल्वर बार और सिल्वर कॉइन की खरीदारी ज्यादा हो रही है।

वहीं सोने पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि डेली बेसिस पर गोल्ड लाइफ टाइम हाई को छु रहा है। सोने-चांदी में लोगों का भरोसा और बढ़ा है। हालांकि फिजिकल मार्केट में सोने की डिमांड में कमी आई है। दिवाली और धनतेरस के चलते सोने में खरीदारी हो रही है। जिसके चलते सोने -चांदी की कीमतों में आगे भी तेजी जारी रहेगी । हालांकि ज्यादातर लोग सोने के कीमतों में स्टेबिलिटी आने का इंतजार कर रहे है। दीपक सोनी ने कहा कि कीमतों में तेजी के कारण सोने की मांग घटी है। कीमतों में तेजी से सोने की बिक्री 40-50% घटने की आशंका है।

(डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top