Uncategorized

इस एक खबर से Paytm के शेयरों में आया उछाल, खरीदने को मची लूट

 

Paytm Share Price Today: पेटीएम के शेयर की कीमत बुधवार को 5% से अधिक बढ़ गई, जब कंपनी को अपने यूपीआई एप्लिकेशन के लिए नए यूजर को ऑनबोर्ड करने की मंजूरी मिली। बीएसई पर पेटीएम के शेयर 5.12 प्रतिशत चढ़कर 722.50 रुपये पर पहुंच गए। ब्रोकरेज फर्म ने डीसीएफ आधारित पेटीएम शेयर मूल्य लक्ष्य 750 रुपये के लक्ष्य के साथ ‘ऐड’ रेटिंग बरकरार रखी है।

शेयर मार्केट आज भी गिरावट के साथ खुला। इस बीच एनएसई पर पेटीएम के शेयर 720 रुपये पर खुले और दिन के हाई 728.90 रुपये पर पहुंच गए। हालांकि, सुबह 9:50 बजे के करीब ये 3 प्रतिशत ऊपर 707.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे।

आरबीआई ने लगाया था बैन

इस साल की शुरुआत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर पेटीएम ऐप पर नए UPI यूजर्स को ऑनबोर्ड करने पर प्रतिबंध लगाया था। अब फिनटेक प्रमुख पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने कहा कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने एनपीसीआई के प्रक्रियात्मक गाइड लाइन्स और सर्कुलर्स का पालन करते हुए नए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) यूजर्स को ऑनबोर्ड करने के लिए कंपनी को अपनी मंजूरी दे दी है।

यूजर-बेस में फिर से तेजी लाने का रास्ता साफ

एनपीसीआई की ओर से वन 97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा द्वारा 1 अगस्त को प्रतिबंध हटाने के अनुरोध के जवाब में लेटेस्ट मंजूरी दी गई है। विश्लेषकों ने कहा कि एनपीसीआई की मंजूरी से उसके यूजर-बेस में फिर से तेजी लाने का रास्ता साफ हो गया है।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ शोध विश्लेषक आनंद दामा ने लाइव मिंट से कहा, “पेटीएम को आखिरकार नए यूपीआई यूजर्स जोड़ने के लिए एनपीसीआई की मंजूरी मिल गई है, जो अपने घटते यूजर बेस को फिर से तेज करने और नियामक रुख में ढील का संकेत देता है।

ऐसे रहे दूसरी तिमाही के नतीजे

पेटीएम ने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही के लिए अपनी आय की भी सूचना दी। पेटीएम पैरेंट वन 97 कम्युनिकेशंस ने सितंबर तिमाही में ₹930 करोड़ का निवल लाभ रिपोर्ट किया, जो अपने एंटरटेनमेंट टिकटिंग बिजनेस की बिक्री से ₹1,345 करोड़ के वन-टाइम असाधारण लाभ से लाभान्वित हुआ।

कंपनी ने कहा कि उसने GMV में 5% QoQ वृद्धि, उपकरणों से बेहतर प्राप्ति और वित्तीय सेवाओं से राजस्व में 34% QoQ वृद्धि के कारण 11% तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) राजस्व वृद्धि हासिल की।

कम हुआ घाटा

आनंद दामा ने कहा कि पेटीएम ने ईएसओपी से पहले 1.8 अरब रुपये (पहली तिमाही में 5.5 अरब रुपये का घाटा) का घाटा कम दर्ज किया है, जिसका मुख्य कारण लागत अनुकूलन जारी रहना है, जो ईएसओपी लागत में कमी और मनोरंजन कारोबार की बिक्री से एकमुश्त लाभ के कारण कंपनी की पहली पीएटी डिलीवरी 9.3 अरब रुपये रही।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top