Uncategorized

Stocks to Watch: आज Tata Chemicals और Heritage Foods समेत इन शेयरों से होगी कमाई, तेजी के संकेत

नई दिल्‍ली: स्थानीय शेयर बाजार सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती तेजी को बरकरार नहीं रख पाए थे। विदेशी संस्थागत निवेशकों की निकासी के बीच कोटक महिंद्रा बैंक में तेज गिरावट से बाजार नुकसान में रहा था। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 73.48 अंक यानी 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 81,151.27 अंक पर बंद हुआ था। शुरुआती कारोबार में यह 545 अंक चढ़ गया था। लेकिन, बाद में बिकवाली दबाव से नीचे आया और एक समय गोता लगाकर 80,811.23 अंक तक चला गया था। सूचकांक में ऊंचे और निचले स्तर के बीच 958.79 अंक की घट-बढ़ हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 72.95 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ 24,781.10 अंक पर बंद हुआ था।सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से कोटक महिंद्रा बैंक में चार फीसदी से अधिक की गिरावट आई थी। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, अडानी पोर्ट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फोसिस, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर भी नुकसान में बंद हुए थे। दूसरी तरफ, एचडीएफसी बैंक करीब तीन फीसदी चढ़ा था। लाभ में रहने वाले अन्य शेयरों में एशियन पेंट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति और टेक महिंद्रा शामिल थे।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Olectra Greentech, Tata Chemicals, Heritage Foods, Aster DM Healthcare और HDFC Bank पर तेजी का रुख दिखाया है।

एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत

एमएसीडी (MACD) ने Apar Industries, Shakti Pumps, Persistent Systems, OFSS, Prataap Snacks, Whirlpool of India और Symphony के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें Amber Enterprises, Suven Pharma, Netweb Technologies, MCX, Tech Mahindra, Dixon Technologies और Aditya Birla Real Estate शामिल हैं। इन शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयर में तेजी का संकेत देता है।

इन शेयरों में दिख रहा बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है, उनमें Ujjivan Small Finance Bank, RBL Bank, IndusInd Bank, J&K Bank, IDFC First Bank, Equitas Small Finance Bank और CreditAccess Grameen शामिल हैं। इन शेयरों ने अपना 52 हफ्ते का निचला स्तर पार कर लिया है। यह इन शेयर में नरमी का संकेत देता है।

(डिस्क्लेमर: इस विश्लेषण में दिए गए सुझाव व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, एनबीटी के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश का निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श कर लें क्योंकि शेयर बाजार की परिस्थितियां तेजी से बदल सकती हैं।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top