Markets

Experts views : कंसोलीडेशन जारी रहने की उम्मीद, रिस्क मैनेजमेंट पर फोकस करते हुए चुनिंदा शेयरों पर ही लगाएं दांव

Market today : 21 अक्तूबर को भारतीय इक्विटी इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी आज 24800 के नीचे बंद हुआ। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 73.48 अंक या 0.09 फीसदी गिरकर 81,151.27 पर और निफ्टी 72.90 अंक या 0.29 फीसदी गिरकर 24,781.10 पर बंद हुआ। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर का कहना है कि आज घरेलू बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। अहम इंडेक्स लाल और हरे निशान के बीच झूलते रहे। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने अपनी मुश्किलों से जूझ रही अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वांइट की और कटौती की है।

उन्होंने आगे कहा कि FIIs ने चीन में अपनी रणनीतिक खरीदारी जारी रखी। जबकि भारत में बिकवाली की। भारत में कमजोर कॉर्पोरेट आय और महंगे वैल्यूएशन की चिंताए अपना असर दिखा रही हैं। अब तक दूसरी तिमाही के नतीजे ज्यादातर निराशाजनक ही रहे हैं। बड़े निजी बैंकों का प्रदर्शन खासा निराशाजनक रहा है। हालांकि,घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बाजार की गिरावट को कम करने के लिए कुछ सपोर्ट दिया है।

शेयरखान बाय बीएनपी परिबास में तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी ने गैप अप के साथ शुरुआत की, लेकिन यह तेजी से पलटी मार गया और अंक में 73 अंक नीचे लाल निशान में बंद हुआ। निफ्टी में 25000 के स्तर से बिकवाली का दबाव बना है जहां कॉल साइड पर भारी मात्रा ओपन इंटरेस्ट है, यानी इस स्तर पर तगड़ा रजिस्टेंस है। नीचे की ओर 20-वीक एवरेज (24730) जिसको निफ्टी पिछले सप्ताह बचाने में कामयाब रहा था फिर से खतरे में दिख रहा है। ऐसे में बुल्स और बियर के बीच भारी खींच तान है जिससे वोलैटिलिटी बढ़ रही है। कुल मिलाकर शॉर्ट टर्म में निफ्टी 24500 – 25200 की रेंज में घूमता दिख सकता है।

बैंक निफ्टी आज एक बड़े गैप अप के साथ खुला,लेकिन ऊपरी स्तरों पर टिकने में कामयाब नहीं रहा। दिन के दौरान यह निगेटिव रुझान के साथ कारोबार करता दिखा। कारोबारी सत्र के अंत में यहां 132 अंक नीचे बंद हुआ। उच्च स्तरों पर टिके रहने में असमर्थता ताकत की कमी का संकेत है। ऐसे में किसी मजबूत तेजी से पहले आगे इसमें कंसोलीडेशन की संभावना है। ऊपर की ओर 52250 – 52300 पर तत्काल रजिस्टेंस दिख रहा है। जबकि 51100 – 51000 पर सपोर्ट नजर आ रहा है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि बाजार में आज उतार-चढ़ाव देखने को मिला और यह दूसरी तिमाही के मिलेजुले नतीजों कारण लगभग सपाट रहा। शुरुआती तेजी के बाद, निफ्टी में तेज गिरावट दिखी और यह एक सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव के साथ 24,815 पर बंद हुआ। अधिकांश सेक्टरों में दबाव देखने को मिला। मेटल, आईटी और एफएमसीजी शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई। आज ब्रॉडर इंडेक्सों में भी गिरावट आई। मिड और स्मॉलकैप लगभग 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि चुनिंदा हैवीवेट स्टॉक में उछाल के बावजूद बाजार पर मंदी हावी है जिसके चलते तेजी का कोई भी प्रयास टिकाऊ नहीं साबित हो रहा है। वर्तमान में निफ्टी में कंसोलीडेशन की संभावना ही दिख रही है। बाजार का ओवरऑल ट्रेंड निगेटिव है। ट्रेडरों को रिस्क मैनेजमेंट पर फोकस करते हुए स्टॉक-स्पेसिफिक रणनीति बनाए रखनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top