Uncategorized

900000 करोड़ रुपये डूबे, बाजार टूटने से निवेशक बेहाल, गिरावट की 5 बड़ी वजहें

 

Stock Market Crashed Today: शेयर बाजार में आज निवेशकों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। मंगलवार को सेंसेक्स 900 से अधिक अंक और निफ्टी 24,500 अंक के नीचे आकर बंद हुआ है। इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस भारी भरकम गिरावट की वजह से बीएसई में लिस्टेड कंपनी को कंपनियों का मार्केट कैप 9.34 लाख रुपये घटकर 444.31 लाख रुपये हो गया। सेंसेक्स में 900 से अधिक अंक की गिरावट के पीछे रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एल एंड टी का खराब प्रदर्शन है। इसके अलावा टीसीएस, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक और पावर ग्रिड के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली है।

1- कमजोर तिमाही नतीजे

कई ब्लू चिप सहित अन्य कंपनियों के कमजोर तिमाही नतीजों ने बाजार पर बुरा असर डाला है। कंपनी की कमाई की रफ्तार में कमी आई है। जिसकी वजह से निवेशक रक्षात्मक रुख अपना रहे हैं।

2- वैश्विक बाजारों का दबाव

दुनिया भर के बाजारों में बने दबाव का असर घरेलू मार्केट में भी देखने को मिला है। जापान का Nikkei 1.6 प्रतिशत लुढ़क गया। शुरुआती अक्टूबर के बाद एक बार फिर जापान का बाजार अपने न्यूनतम स्तर पर है।

3- डॉलर का मजबूत होना

देखा जाता है कि जब भी डॉलर मजबूत होता है तो उसका बुरा असर बाजार पर पड़ता है। डॉलर पिछले कई महीनों के उच्चतम स्तर पर है। इसके अलावा यूएस बॉन्ड यील्ड में भी तेजी है।

4- अमेरिका का चुनाव

अभी तक यह स्पष्ट हो पाया है कि अमेरिका में अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा। कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है।

5- FII की निकासी

एनडीएल के डाटा के अनुसार 21 अक्टूबर तक एफआईआई ने 88,244 करोड़ रुपये की निकासी की है। विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजारों के हाई वैल्यूएशन की वजह से लगातार शेयरों की बिक्री कर रहे हैं। इसका भी नकारात्मक असर बाजार पर पड़ा है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top