Markets

₹8,000 तक जा सकता है यह शेयर, साल भर में दिया 198% रिटर्न, ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट प्राइस

MCX share price: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) के शेयरों का भाव 8,000 रुपये के स्तर तक जा सकता है। ब्रोकरेज फर्म यूबीएस (UBS) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है। इसके साथ ही उसने ही शेयर को ‘Buy’ की रेटिंग दी है। पहले UBS का इस शेयर को लेकर टारगेट प्राइस 5,000 रुपये था। इस नए टारगेट प्राइस के मुताबिक, सोमवार के बंद स्तर से MCX के शेयरों में करीब 21% की तेजी आ सकती है। ब्रोकरेज ने अपने रिपोर्ट में लिखा है कि पिछले एक साल में MCX के शेयरों में तीन गुना उछाल आई है। इसके पीछे मुख्य वजह कंपनी की अर्निंग्स में सुधार है। पिछले 12 महीनों में यह स्टॉक 198% ऊपर है।

ब्रोकरेज फर्म ने आगे कहा कि वित्तीय वर्ष 2025 और 2026 के लिए MCX की कमाई का अनुमान क्रमशः 60% और 75% बढ़ा दिया गया है। इसके बावजूद, यह स्टॉक वित्त वर्ष 2026 के प्राइस-टू-अर्निंग्स मल्टीपल के 40 गुना पर ट्रेड कर रहा है।

UBS ने कहा, ” हमारा मानना ​​है कि MCX के ट्रेडिंग समुदाय में प्रमुख रूप से NSE और BSE के प्रतिभागी शामिल हैं, इसलिए MCX पर भागीदारी बढ़ने की काफी गुंजाइश है।”

ब्रोकरेज ने कहा कि MCX 11 नवंबर से नए प्रोडक्ट्स जैसे मासिक गोल्ड ऑप्शंस, वीकली इंडेक्स ऑप्शंस और अन्य कमोडिटी से जुड़े फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस सेगमेंट लॉन्च करने वाला है, जिससे आगे चलकर इसकी ग्रोथ और तेज होने की उम्मीद है। साथ ही उसने यह भी कहा कि उसे उम्मीद है कि आगामी सप्ताहों में नए सीईओ के आने के बाद इन लॉन्चिग्स में तेजी आएगी।

कंपनी की नई CEO प्रवीणा राय के जुड़ने से ये लॉन्चिंग्स और तेजी से हो सकती हैं। प्रवीणा राय को MCX का नया MD और CEO नियुक्त किया गया है। अभी इस नियुक्ति पर शेयरधारकों से अंतिम मंजूरी लिया जाना बाकी है। पिछले CEO पीएस रेड्डी का पांच साल का कार्यकाल मई में समाप्त हो गया था।

सितंबर तिमाही के नतीजों के बाद UBS ने वित्त वर्ष 2025 और 2026 के लिए MCX की कमाई के अनुमानों में क्रमशः 26% और 30% की वृद्धि की है। सितंबर तिमाही के दौरान MCX के नेट प्रॉफिट में सालाना आधार पर 38% की बढ़ोतरी हुई, जबकि पिछले जून तिमाही के मुकाबले यह 22% अधिक थी।

MCX के शेयर को कवर करने वाले 11 में से पांच एनालिस्ट्स ने इस शेयर को “बाय” रेटिंग दी है, चार ने “होल्ड” और दो ने “सेल” रेटिंग दी है। सुबह 10.30 बजे, MCX के शेयर एनएसई पर 1.64 फीसदी की गिरावट के साथ 6,520.55 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top