Uncategorized

अडानी की झोली में एक और सीमेंट कंपनी, शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे

 

अडानी समूह का हिस्सा अंबुजा सीमेंट्स ने मंगलवार, 22 अक्टूबर को 8,100 करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य के लिए ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड (OCL) का अधिग्रहण करने के लिए एक बाइंडिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि अंबुजा अपने मौजूदा प्रमोटरों और चुनिंदा सार्वजनिक शेयरधारकों से 395.40 रुपये प्रति शेयर के लिए OCL में 46.8 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। पूरे अधिग्रहण को आंतरिक संसाधनों के माध्यम से वित्तपोषित किया जाएगा।

इसके अलावा अडानी ग्रुप कंपनी एसपीए के अनुसार प्रस्तावित अधिग्रहण के परिणामस्वरूप 26% के लिए एक खुली पेशकश करेगी। यह 5,34,19,567 इक्विटी शेयरों के लिए एक खुली पेशकश होगी, जो विस्तारित शेयर पूंजी का 26% है। कंपनी ने कहा, “एसएएसटी नियमों के प्रावधानों के अनुसार खुली पेशकश को पूरा किया जाएगा।

शेयरों पर कैसा रहा प्रभाव

इस ऐलान के बाद ओरिएंट सीमेंट के शेयर आज 379 रुपये तक पहुंच गए, जो 52 हफ्ते का हाई है। कंपनी का मार्केट कैप 7.25 हजार करोड़ रुपये है। अंबुजा सीमेंट भी आज सुबह 569 रुपये पर खुलकर 583.25 रुपये पर पहुंच गया। इसका मार्केट कैप 1.41 लाख करोड़ है।

कंपनी ने कहा है कि सौदा अगले तीन से चार महीनों में पूरा होने की संभावना है। ओरिएंट सीमेंट की स्थापना 2011 में हुई थी और यह मुख्य रूप से सीमेंट के निर्माण और बिक्री के कारोबार में लगी हुई है। इसने 31 मार्च, 2024 तक ₹3,185.09 करोड़ का कारोबार दर्ज किया।

अंबुजा सीमेंट्स को क्या होगा फायदा

अंबुजा सीमेंट्स ने कहा कि यह निवेश सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए कंपनी की रणनीति के अनुरूप है। यह अधिग्रहण 2028 तक 140 एमटीपीए की लक्ष्य क्षमता की ओर बढ़ने में मदद करेगा।

OCL के पास मौजूदा 5.6 MTPA क्लिंकर और 8.5 MTPA सीमेंट परिचालन क्षमता, 95 MW CPP, 10 MW WHRS, 33 MW नवीकरणीय ऊर्जा है जो तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र में फैली हुई है। इस सौदे से सीमेंट उद्योग में अडानी समूह की मार्केट शेयरिंग में 2% की वृद्धि होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top