Company

UltraTech Cement Q2 Results: सेल्स में सुस्ती से कंपनी के नेट प्रॉफिट में 36% की गिरावट

वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) के नेट प्रॉफिट में अनुमान से ज्यादा की गिरावट रही। इस दौरान कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 36 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली। मॉनसून और प्रोजेक्ट्स में हो रही देरी की वजह से कंपनी के मुनाफे में गिरावट हुई। जुलाई-सितंबर 2024 तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट घटकर 820 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 1,280 करोड़ रुपये था। मनीकंट्रोल के पोल के मुताबिक, संबंधित अवधि में कंपनी का नेट प्रॉफिट 1,062 करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया गया था।

जुलाई-सितंबर तिमाही में सीमेंट कंपनी का ऑपरेशनल रेवेन्यू सालाना आधार पर 2.3 पर्सेंट गिरकर 15,635 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 16,012 करोड़ रुपये था, जो अनुमान से थोड़ा बेहतर है। मनीकंट्रोल के पोल में कंपनी का रेवेन्यू 15,579 करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया गया था।

संबंधित अवधि में आदित्य बिड़ला ग्रुप की इस फर्म की डोमेस्टिक ग्रे सीमेंट सेल्स वॉल्यूम सालाना आधार पर 3 पर्सेंट की मामूली बढ़ोतरी के साथ 2.575 करोड़ टन रहा। कंपनी की सेल्स वॉल्यूम में पिछली तिमाही यानी अप्रैल-जून की अवधि के मुकाबले 15 पर्सेंट की गिरावट रही। आम चुनाव, प्रचंड गर्मी और श्रम की सीमित उपलब्धता की वजह से गिरावट में तेजी देखने को मिली।

ब्रोकरेज एनालिस्ट्स ने नतीजों के ऐलान से पहले ही कंपनी की परफॉर्मेंस कमजोर रहने की आशंका जताई थी। इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में देरी, बाढ़, मजदूरों की कमी आदि वजहों से एक्सपर्ट्स को प्रॉफिट में गिरावट के आसार नजर आ रहे थे। इसके अलावा, संबंधित अवधि में सीमेंट कंपनी का इबिट्डा सालाना आधार पर 18 पर्सेंट की गिरावट के साथ 2,239 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन घटकर 13 पर्सेंट हो गया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 16 पर्सेंट था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top