Markets

Mutual Fund: मिड-कैप, स्मॉल-कैप MF में जमकर लग रहे दांव, H1FY25 में 30342 करोड़ का निवेश

Mutual Fund: मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में मिड-कैप और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेशकों ने जमकर निवेश किया है। इन स्कीम्स में करीब 30,342 करोड़ रुपये का निवेश आया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इन स्कीम में निवेश करने वाले निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न मिला है, जिसके चलते इनके प्रति आकर्षण बना हुआ है।

आंकड़ों के अनुसार, पहली छमाही में मिड-कैप म्यूचुअल फंड में 14,756 करोड़ रुपये और स्मॉल-कैप में 15,586 करोड़ रुपये का निवेश आया। इस तरह कुल आंकड़ा 30,342 करोड़ रुपये बैठता है। पिछले साल समान अवधि में मिड-कैप और स्मॉल-कैप फंड्स में निवेश 32,924 करोड़ रुपये रहा था।

सेबी ने जताई है चिंता

खास बात यह है कि मार्केट रेगुलेटर सेबी स्मॉल-कैप और मिड-कैप फंड्स में अधिक निवेश को लेकर चिंता जता चुका है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि निवेशक हाई रिटर्न देने की क्षमता के कारण स्मॉल-कैप और मिड-कैप म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखेंगे।

एक्सपर्ट्स की राय

ट्रस्ट म्यूचुअल फंड के CEO संदीप बागला ने कहा, ‘‘आने वाले वर्षों में स्मॉल कैप में तेज ग्रोथ जारी रहेगी। मुझे उम्मीद है कि निवेश जारी रहेगा, क्योंकि भारतीय हाई ग्रोथ वाले सेक्टर्स में निवेश करना चाहते हैं। स्मॉल कैप फंड्स को किसी के पोर्टफोलियो आवंटन का अहम पार्ट माना जाना चाहिए।’’

ट्रेडजिनी के COO त्रिवेश ने कहा कि मिड-कैप और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में निवेशकों की मजबूत दिलचस्पी की वजह इन सेगमेंट में मिलने वाला हाई रिटर्न है। मिड-कैप और स्मॉल-कैप इंडेक्स ने मौजूदा वित्त वर्ष में अबतक लगभग 20 फीसदी और 24 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। यह निफ्टी और सेंसेक्स की तुलना में बेहतर प्रदर्शन है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top