Markets

Diwali Stocks: इस दिवाली कौन सा शेयर खरीदें? HDFC सिक्योरिटीज ने बताए 10 नाम, जानें टारगेट प्राइस

Diwali Stocks: दिवाली में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस शुभपर्व पर शेयर बाजार में एक घंटे का स्पेशल मूहुर्त ट्रेडिंग आयोजित किया जाता है। अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि इस दिवाली कौन-कौन सा शेयर खरीदें, तो ब्रोकरेज फर्म HDFC सिक्योरिटीज की यह रिपोर्ट आपके काम आ सकती है। ब्रोकरेज ने 10 शेयरों के नाम बताएं, जो अगले एक साल यानी अगली दिवाली तक निवेशकों को दमदार मुनाफा दिला सकते हैं। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, SBI और ज्योति लैब्स जैसे स्टॉक शामिल हैं।

1. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries)

HDFC सिक्योरिटीज ने इस शेयर 2,447 से 2,716 रुपये की सीमा में खरीदने की सलाह दी है और अगली दिवाली तक के लिए इसे 3,243 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 के अंत तक जियो का प्रति यूजर्स औसत रेवेन्यू (ARPU) बढ़कर 205 रुपये प्रति माह हो जाएगा। ब्रोकरेज के मुताबिक, अगले दो-तीन सालों में रिटेल, टेलीकॉम और न्यू एनर्जी कंपनी के ग्रोथ के नए इंजन बनेंगे। कंपनी का लक्ष्य अगले 5 सालों में अपने EBITDA को दोगुना करना है और इसके लिए यह 5G से जुड़े अवसरों को भुनाना चाहती है। हालांकि इसके साथ इकोनॉमी में सुस्ती, अनुमान से कम उत्पादन और प्राकृतिक गैस की कीमतों में गिरावट जैसे कुछ अहम रिस्क-फैक्टर पर भी नजर रखना चाहिए।

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

ब्रोकरेज ने SBI को 733 से 813 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 960 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि लिक्विडिटी सरपल्स और एक आरामदायक LDR के कारण SBI अपनी ग्रोथ को बनाए रखने में सक्षम है। हालांकि दूसरी छमाही के दौरान ब्याज दरों में कटौती का सिलसिला शुरू होने से वित्त वर्ष 2024 से 2026 के दौरान इसकी NIM ग्रोथ में थोड़ी कमी आ सकती है। ब्रोकरेज ने कहा कि एसेट्स क्वालिटी में अचानक से अधिक गिरावट, रेगुलेशन में बदलाव, लोन ग्रोथ में सुस्ती जैसे कुछ रिस्क-फैक्टर पर भी नजर रखनी चाहिए।

3. बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)

HDFC सिक्योरिटीज का कहना है कि बैंक ऑफ इंडिया के पास मजबूत कैपिटल एडिक्वेसी रेशियो, बेहतर NIM और बेहतर एसेट क्वालिटी है। ब्रोकरेज ने कहा कि फिलहाल यह शेयर वित्त वर्ष 2026 के एडजस्टेड प्राइस-टू-बुक वैल्यू के 0.6 गुना वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहा है, जो इसमें एंट्री का एक आकर्षक प्वाइंट हो सकता है। ब्रोकरेज ने इस शेयर को 96 से 106 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 132 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

4. जेके लक्ष्मी सीमेंट (JK Lakshmi Cement)

HDFC सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में सीमेंट की मांग बढ़ेगी। जेके लक्ष्मी सीमेंट की क्षमता विस्तार योजनाओं को देखते हुए उसे इस कंपनी के मजबूत कारोबारी प्रदर्शन की उम्मीद है। इसे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2024 और 2026 में जेके लक्ष्मी का रेवेन्यू, EBITDA और शुद्ध मुनाफा क्रमशः 7.6%, 15.7% और 13.9% CAGR की दर से बढ़ेगा। उसने इस शेयर को 738 से 819 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 936 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि सीमेंट की कमजोर मांग और क्षमता विस्तार योजनाओं में देरी इसके लिए प्रमुख जोखिम हो सकते हैं।

5. Jyothy Labs (ज्योति लैब्स)

HDFC सिक्योरिटीज ने कंपनी के प्रमोटर ने इसे सिंगल-प्रोडक्ट इकाई और सिर्फ साउथ इंडिया पर फोकस करने वाली कंपनी से बदलकर देश भर में संचालित मल्टी-प्रोडक्ट कंपनी में बदलाव की सराहना की। बेहतर प्रोडक्ट मिक्स और बेहतर परिचालन क्षमता से इसके मार्जिन में सुधार आ रहा है। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि ज्योति लैब्स का रेवेन्यू, EBITDA और शुद्ध मुनाफा वित्त वर्ष 2024 से 2026 के दौरान क्रमशः 12%, 15% और 17% की दर से बढ़ सकता है। उसने इस शेयर को 480 से 533 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 600 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

6. एलएंडटी फाइनेंस (L&T Finance)

HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 से 2026 के दौरान L&T फाइनेंस के एडवांसेज में 18% की दर से बढ़ोतरी हो सकती है। कंपनी के होलसेल लोन में संभावित एसेट क्वालिटी की चुनौतियों के बावजूद, स्टॉक का वैल्यूएशन “उचित” हैष हालांकि इस व्यापार पर फोकस कम होता जा रहा है। उसने इस शेयर को 153 से 170 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 219 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

7. नाल्को (NALCO)

HDFC सिक्योरिटीज के अनुसार, NALCO इस समय एल्युमिना की कीमतों में मजबूती का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है। ब्रोकरेज ने कहा, “हमें ग्लोबल सप्लाई में कमी और मांग में सुधार के कारण एल्युमिनियम की कीमतों में आगे और मजबूती की उम्मीद है।” ब्रोकरेज का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2024 और 2026 के दौरान NALCO का रेवेन्यू, EBITDA और शुद्ध मुनाफा क्रमशः 9.7%, 32.8% और 29.2% की CAGR दर से बढ़ सकता है। उसने इस शेयर को 198 से 220 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 270 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

8. नवीन फ्लोरीन (Navin Fluorine)

HDFC सिक्योरिटीज ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 से 2027 के दौरान CDMO और स्पेशियलिटी केमिकल सेगमेंट से मजबूत ग्रोथ के कारण नवीन फ्लोरीन का रेवेन्यू 23.5% CAGR दर से बढ़ने की संभावना है। बेहतर प्रोडक्ट मिक्स और स्पेशियलिटी केमिकल्स बिजनेस के पैमाने के कारण अगले 3 सालों में मार्जिन में 7.5 प्रतिशत के विस्तार की भी उम्मीद है। मैनेजमेंट को भी मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक मार्जिन 25% के स्तर के करीब होने की उम्मीद है। ब्रोकरेज ने इस शेयर को 3,059 से 3,396 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 3,948 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

9. एनसीसी (NCC)

इस शेयर में रेखा राकेश झुनझुनवाला की भी हिस्सेदारी है। ब्रोकरेज ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के जरिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर फोकस कर रही है, जिसका इस कंपनी को लाभ मिल सकता है। इसका ऑर्डर बुक, ऑल-टाइम हाई पर है। साथ ही इसका बैलेंस-शीट भी काफी मजबूत है। ब्रोकरेज के अनुसार NCC का रेवेन्यू, EBITDA और शुद्ध मुनाफा वित्त वर्ष 2024 से 2026 के दौरान क्रमशः 16%, 21% और 39.6% की दर से बढ़ सकता है। उसने इस शेयर को 273 से 303 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 363 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

10. पीएनबी हाउसिंग (PNB Housing)

HDFC सिक्योरिटीज ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 से 2026 के दौरान पीएनबी हाउसिंग की लोन बुक में 18% की दर से ग्रोथ हो सकती है। वहीं इसका नेट इंटरेस्ट इनकम और नेट प्रॉफिट के इसी अवधि में क्रमशः 16% और 15% की दर से बढ़ने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2026 तक इसकी रिटर्न ऑन एसेट्स भी 2.2% तक सुधर सकती है। ब्रोकरेज ने इस शेयर को 893 से 991 रुपये के बीच खरीदने की सलाह दी है और अगले दीवाली तक के लिए इसे 1,160 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top