IPO

HDB Financial Services IPO: एचडीएफसी बैंक बेचेगा 10000 करोड़ रुपये तक के शेयर, 12500 करोड़ होगा इश्यू साइज

HDB Financial Services IPO: HDFC Bank की सब्सिडियरी HDB फाइनेंशियल सर्विसेज अपना आईपीओ लाने जा रही है। एचडीएफसी बैंक ने आज 19 अक्टूबर को घोषणा की कि वह इस आईपीओ में ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से 10000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर बेचेगा। इस आईपीओ का कुल साइज 12500 करोड़ रुपये होगा, जिसमें 2500 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इस आईपीओ के मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के अंत तक आने की उम्मीद है।

HDFC Bank ने एक्सचेंज फाइलिंग में क्या कहा?

HDFC Bank ने अपने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि एचडीएफसी बैंक के शेयरों का OFS मार्केट कंडीशन, रेगुलेटरी अप्रुवल और अन्य विचारों के अधीन है। बैंक ने आगे कहा कि आईपीओ एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज के 10 रुपये फेस वैल्यू के इक्विटी शेयरों की इतनी संख्या के लिए होगी, जो कुल मिलाकर 12500 करोड़ रुपये तक होगी, जिसमें 2500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 10,000 करोड़ रुपये तक का OFS शामिल है।

 

आईपीओ के बाद, HDB फाइनेंशियल सर्विसेज एचडीएफसी बैंक की सब्सिडियरी कंपनी बनी रहेगी। एचडीएफसी बैंक के पास नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) HDB फाइनेंशियल सर्विसेज में 94.64 फीसदी हिस्सेदारी है। प्रस्तावित आईपीओ की कीमत और अन्य डिटेल नियत समय में तय किए जाएंगे।

HDB Financial Services ने चुना एडवाइजर

एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज रिटेल और कमर्शियल सेगमेंट्स में सर्विस प्रदान करती है, जो पर्सनल लोन, व्हीकल लोन और लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी जैसे प्रोडक्ट्स ऑफर करती है। हाल ही में मनीकंट्रोल ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि HDB फाइनेंशियल सर्विसेज ने अपने IPO के लिए 4 इनवेस्टमेंट बैंकों को सलाहकार के तौर पर चुना है। ये बैंक जेफरीज, जेएम फाइनेंशियल, मॉर्गन स्टेनली और नोमुरा हैं। यह भी पता चला है कि HDB फाइनेंशियल सर्विसेज ने सिरिल अमरचंद मंगलदास को कंपनी काउंसिल चुना है।

अपर लेयर NBFC है HDB Financial Services

अक्टूबर 2022 में RBI की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार HDB फाइनेंशियल सर्विसेज एक अपर लेयर NBFC है। RBI के नियमों के मुताबिक, सभी अपर लेयर NBFC को इस कैटेगरी में नोटिफाई होने के 3 साल के अंदर यानी सितंबर 2025 तक लिस्ट होना जरूरी है।

HDFC बैंक के पास 94.64 प्रतिशत हिस्सेदारी

HDB फाइनेंशियल सर्विसेज दो बिजनेस वर्टिकल्स- लेंडिंग और BPO में काम करने वाली एक प्रमुख NBFC है। कंपनी में HDFC बैंक के पास 94.64 प्रतिशत हिस्सेदारी है। HDB फाइनेंशियल सर्विसेज की वेबसाइट के अनुसार, फर्म की 27 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में 1680 से अधिक शाखाएं हैं। वित्त वर्ष 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, फर्म ने 14,171 करोड़ रुपये का रेवेन्यू, 2,461 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा और 90,235 करोड़ रुपये का एयूएम (Assets under Management) दर्ज किया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top