Uncategorized

Diwali Muhurat trading session 2024: दिवाली के दिन 1 घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार, नोट कर लें डेट और टाइम

Diwali Muhurat trading session 2024: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने मुहूर्त ट्रेडिंग के तारीख और समय का ऐलान कर दिया है। एनएसई ने दी जानकारी में बताया है कि दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन 1 नवंबर 2024, दिन शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। मुहूर्त ट्रेडिंग का समय 6 बजे शाम से 7 बजे शाम तक रहेगा। इस दौरान शेयरों की खरीद बिक्री की जा सकेगी।

1 नवंबर को रेगुलर ट्रेडिंग नहीं होगी। सिर्फ एक घंटे के लिए शेयर बाजार इस दिन खुलेगा। 1 नवंबर को प्री-ओपनिंग सेशन की टाइमिंग शाम 5:45 से शाम 6:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के दिन कैसा होता है बाजार का प्रदर्शन?

ऐतिहासिक तौर पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन निवेशकों पॉजिटिव रिटर्न मिला है। पिछले 17 मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन में से 13 में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ है। बता दें, 2008 में वैश्विक मंदी के बीच भी शेयर बाजार मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन 5.86 प्रतिशत चढ़ गया था।

साल 2022 के बाद 12 मुहर्त ट्रेडिंग में से 9 के दौरान बाजार में तेजी देखने को मिली है। 2022 में सेंसेक्स 355 अंक या 0.55 प्रतिशत की उछाल के साथ बंद हुआ था।

ये भी पढ़े:7% चढ़ा यह चर्चित डिफेंस स्टॉक, परसों होना है बड़ा फैसला

क्यों खास है मुहूर्त ट्रेडिंग?

दिवाली का दिन भारतीय परंपराओं में बेहद खास दिन माना जाता है। इस दिन को असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है। लोग इस दिन से एक नई शुरुआत करते हैं। मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन भी इन्हीं परंपराओं से जुड़ा है। यह एक प्रतीकात्मक ट्रेडिंग सेशन होता है। कई लोगों की मान्यताएं हैं कि इस दिन निवेश करने से साल भर अच्छा रिटर्न मिलता है। इसके अलावा इस दिन को पुराने खातों को खत्म और नई खातों को शुरू करने के तौर पर भी लोग देखते हैं।

अगर आप भी इन ट्रेडिंग सेशन के दौरान निवेश कि योजना बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि समय काफी कम होता है। ऐसें में रिस्क काफी अधिक रहता है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले वेरीफाइड एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top