Company

Dalmia Bharat Q2 Results: सितंबर तिमाही में 60% घटा मुनाफा, सीमेंट की कीमतों में गिरावट का है असर

Dalmia Bharat Q2 Results: सीमेंट कंपनी डालमिया भारत लिमिटेड ने आज 19 अक्टूबर को FY25 की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी के नेट प्रॉफिट में बड़ी गिरावट आई है और यह 60.16 फीसदी घटकर 49 करोड़ रुपये पर आ गया है। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसने एक साल पहले की समान तिमाही में 123 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। कंपनी के मुनाफे आई इस कमी की वजह सीमेंट की कीमतों में गिरावट है।

Dalmia Bharat का रेवेन्यू भी घटा

सितंबर तिमाही के दौरान कंपनी का रेवेन्यू भी 2.09 फीसदी घटकर 3087 करोड़ रुपये रह गया। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 3153 करोड़ रुपये था। डालमिया भारत का कुल खर्च सितंबर तिमाही में मामूली बढ़ोतरी के साथ 3087 रुपये रहा।

 

हालांकि, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बिक्री की मात्रा 14.1 फीसदी बढ़कर 6.7 मिलियन टन (एमटी) हो गई। डालमिया फैमिली द्वारा प्रमोटेड सीमेंट फर्म की कुल आय भी 2.28 फीसदी घटकर 3160 करोड़ रुपये रह गई।

Dalmia Bharat के CFO ने नतीजों पर क्या कहा?

डालमिया भारत के CFO धर्मेंद्र टुटेजा ने कहा, “हमने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 8.4 फीसदी की मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ दर्ज की। हालांकि, सीमेंट की कीमतों में लगातार नरमी के कारण रेवेन्यू में 2.1 फीसदी की गिरावट आई और यह 3087 करोड़ रुपये रहा, और तिमाही के लिए EBITDA में सालाना आधार पर 26.8 फीसदी की गिरावट आई और यह 434 करोड़ रुपये रहा।” उन्होंने आगे कहा, “बाहरी चुनौतियों ने प्रॉफिटेबिलिटी पर असर डाला, हम मार्जिन सुधार के लिए लॉन्ग टर्म कॉस्ट ड्राइवर्स पर फोकस कर रहे हैं।”

Dalmia Bharat का कारोबार

सितंबर तिमाही में डालमिया भारत ने तमिलनाडु के सत्तूर में 16 मेगावाट का कैप्टिव सोलर एनर्जी प्लांट चालू किया, जिससे कुल रिन्यूएबल एनर्जी कैपिसिटी बढ़कर 202 मेगावाट हो गई। टुटेजा ने कहा, अब, “RE कंजप्शन बढ़कर 39 फीसदी हो गई है।”

46.6 मीट्रिक टन की कंसोलिडेटेड इंस्टॉल्ड कैपिसिटी के साथ डालमिया भारत भारत की चौथी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 0.82 फीसदी की तेजी आई है और यह स्टॉक BSE पर 1850.35 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप 34,702 करोड़ रुपये है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top