Uncategorized

क्या हुंडई जैसे बड़े IPO लॉन्ग टर्म में अच्छे रिटर्न की गारंटी हैं? जानें क्या कहते हैं 5 बड़े आईपीओ के आंकड़े

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े आईपीओ हुंडई मोटर इंडिया में बोली लगाने का समय खत्म हो गया है। गुरुवार को इसमें बोली लगाने का आखिरी दिन था। हुंडई के 27,870 करोड़ रुपये के मेगा आईपीओ को तीसरे दिन तक 237% सब्सक्रिप्शन मिला। इससे पहले दो दिन इसे सिर्फ 42% सब्सक्राइब किया गया था। ग्रे मार्केट में भी इस आईपीओ का भाव काफी टूट गया है। इस कारण शुरू के दो दिन निवेशकों ने इसमें बोली लगाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।

हालांकि काफी जानकारों के मुताबिक हुंडई के आईपीओ को लॉन्ग टर्म निवेश के मामले में बेहतर बताया गया। इन्होंने कहा कि इस आईपीओ को शॉर्ट टर्म निवेश की नजरों से न देखें। लॉन्ग टर्म में यह निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकता है। इसके बाद इसे बुक कराने वालों की बाढ़ सी आ गई। शायद इसी कारण गुरुवार को यह 237% सब्सक्राइब हो पाया।
ग्रे मार्केट में IPO का भाव कितना सही, कितना गलत? लिस्ट हुए कुछ आईपीओ से समझें इसकी हकीकत

कौन कौन से हैं बड़े IPO?

अभी तक देश में कई बड़े आईपीओ आ चुके हैं। हुंडई अब सबसे बड़ा आईपीओ हो गया है। इसका इश्यू साइज 27 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा था।

0

 

क्या बड़े आईपीओ लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न देते हैं?

कई जानकार कहते हैं कि बड़े आईपीओ शुरू में अच्छा रिटर्न बेशक न दें, लेकिन लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न दे देते हैं। यही बात हुंडई आईपीओ के बारे में भी कही कई है। हमने देश के अब तक के 5 बड़े आईपीओ खंगाले और देखा कि उन्होंने अभी तक कितना रिटर्न दिया है।

1. LIC

हुंडई से पहले यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ रहा है। यह मई 2022 में शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ था। अभी इसकी कीमत 937.75 रुपये है। लिस्टिंग से लेकर अब तक यह करीब 14 फीसदी रिटर्न दे चुका है।

2. Paytm

यह आईपीओ नवंबर 2021 में लिस्ट हुआ था। अभी इसकी कीमत करीब 705 रुपये है। लिस्टिंग के लेकर अब तक करीब तीन साल में इसने निवेशकों को नुकसान दिया है। यह शेयर अभी तक करीब 55 फीसदी का नुकसान दे चुका है।

3. Coal India

यह आईपीओ नवंबर 2010 में शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ था। इसकी कीमत अभी करीब 492 रुपये है। लिस्टिंग से लेकर अब तक करीब 14 वर्षों में इसने निवेशकों को करीब 41 फीसदी रिटर्न दिया है।

4. General Insurance

यह आईपीओ अक्टूबर 2017 में लिस्ट हुआ था। अभी इसकी कीमत करीब 387 रुपये है। इसने भी निवेशकों को काफी निराश किया है। लिस्टिंग से लेकर अब तक करीब 7 वर्षों में इसमें 7 फीसदी से ज्यादा गिरावट आ गई है।

5. SBI Cards

यह आईपीओ मार्च 2020 में काफी जोर-शोर के साथ मार्केट में आया था। अभी इसके एक शेयर की कीमत करीब 740 रुपये है। इसने भी निवेशकों को निराश किया है। करीब साढ़े चार साल में इसमें 28 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ गई है।

क्या निकला रिजल्ट?

अगर यह देखें कि बड़े आईपीओ लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न देते हैं तो अभी तक के आंकड़े बहुत अच्छे नहीं हैं। टॉप 5 बड़े आईपीओ में से तीन नुकसान में हैं। जो दो फायदे में हैं, उनका भी रिटर्न बहुत अच्छा नहीं हैं। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि हुंडई का आईपीओ लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न दे सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top