Markets

Market outlook : टूटा 3 दिन की गिरावट का सिलसिला, 21 अक्टूबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock Market : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्सों ने 3 दिन की गिरावट का सिलसिला तोड़ दिया और 18 अक्टूबर को निफ्टी 24,850 से ऊपर बंद हुआ। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 218.14 अंक या 0.27 फीसदी बढ़कर 81,224.75 पर और निफ्टी 104.20 अंक या 0.42 फीसदी बढ़कर 24,854 पर बंद हुआ है। आज लगभग 1833 शेयरों में तेजी आई, 1928 शेयरों में गिरावट आई और 106 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। निफ्टी पर एक्सिस बैंक, विप्रो, आयशर मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, श्रीराम फाइनेंस सबसे ज्यादा लाभ में रहे, जबकि इंफोसिस, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया, एचयूएल और एशियन पेंट्स में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई।

अलग-अलग सेक्टरों पर नजर डालें तो बैंक और मेटल में 1 फीसदी से अधिक की तेजी आई, जबकि आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी से अधिक की गिरावट आई और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट आई। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स लाल निशान में बंद हुआ। जबकि मिडकैप इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ।

मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे का कहना है कि निवेशकों की तरफ बैंकिंग, मेटल और रियल्टी शेयरों में आई वैल्यू बाइंग के कारण बाजार में आज 3 दिन की गिरावट का सिलसिला थम गया। हाल के कारोबारी सत्रों में बाजार मेंभारी गिरावट देखने को मिली थी। भू-राजनीतिक अनिश्चितता के साथ-साथ चाइनीज अर्थव्यवस्था में सुस्ती और घरेलू बाजारों से लगातार एफआईआई निकासी ने सतर्कता नजरिए को बढ़ावा दिया है।

 

21 अक्टूबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि शुक्रवार को बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबारी सत्र देखने को मिला। लेकिन हाल ही में आई गिरावट के बाद कुछ समय का विराम लेते हुए आज बाजार लगभग 0.50 फीसदी की बढ़त हासिल करने में सफल रहा। पिछले कारोबारी सत्र के रुझान को जारी रखते हुए, निफ्टी ने गैप डाउन के साथ शुरुआत की और शुरुआती कारोबार में गिरावट देखने को मिली। हालांकि, बैंकिंग सेक्टर के चुनिंदा दिग्गज शेयरों में मजबूत रिकवरी के कारण तेजी से उछाल आया। बैंकिंग के साथ-साथ मेटल ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, हालांकि आईटी और एफएमसीजी सेक्टर लाल निशान पर बंद हुए। उतार-चढ़ाव के बावजूद मिड और स्मॉल कैप इंडेक्स लगभग सपाट बंद हुए।

इस एक दिन की उछाल का बहुत अधिक मतलब नहीं निकालना चाहिए। निफ्टी के 25,150 से ऊपर बंद होने पर ही बाजार में सुधार के मजबूत संकेत मिलेंगे। बैंकिंग सेक्टर में मजबूत रिकवरी के बाद, सोमवार को शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक जैसे दिग्गज बैंकों पर बाजार की प्रतिक्रिया ट्रेंड सेट करेगी। इस बीच हमें बाजार में सतर्क बने रहना चाहिए। बाजार की पल-पल बदलती स्थितियों पर कड़ी नजर रखें।

Share Market Correction: करेक्शन के बाद बाजार पकड़ेगा जोरदार रफ्तार, बैंकिंग और NBFC शेयर करेंगे लीड

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि निफ्टी के लिए तत्काल रजिस्टेंस 24,900 पर दिख रहा है, जो पहले इसके लिए सपोर्ट के रूप में काम कर रहा था। निफ्टी के 24,900 से ऊपर जाकर मजबूती दिखाने पर शॉर्ट टर्म रैली देखने को मिल सकती है। जब तक निफ्टी 24,750 से ऊपर टिका रहता है, तब तक यह ट्रेंड मजबूत बने रहने की संभावना है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top