Uncategorized

ओटीटी के लिए रिलायंस की बड़ी तैयारी, JioCinema का डिज्नी+हॉटस्टार में होगा विलय

 

स्टार इंडिया और वायकॉम18 के विलय के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज, डिज्नी+हॉटस्टार को एकमात्र स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में बनाए रख सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि JioCinema का डिज्नी+हॉटस्टार में विलय होने वाला है। इसके बाद जो ज्वाइंट प्लेटफॉर्म होगा उस पर हर तरह के कंटेंट देखे जा सकेंगे।

डिज्नी+ हॉटस्टार के कितने डाउनलोड

बता दें कि वॉल्ट डिज्नी के स्टार इंडिया के स्वामित्व वाली स्ट्रीमिंग सर्विस, डिज्नी+ हॉटस्टार के गूगल प्ले स्टोर पर 500 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, जबकि JioCinema के 100 मिलियन डाउनलोड हैं। JioCinema का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है। रिलायंस की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार JioCinema औसतन 225 मिलियन मासिक यूजर्स तक पहुंच गया। इसके उलट डिज्नी + हॉटस्टार के पास 2023 की चौथी तिमाही में 333 मिलियन मंथली सक्रिय यूजर्स थे। इससे पहले रिलायंस द्वारा नियंत्रित Viacom18 ने अपने विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों का JioCinema में विलय कर दिया था। ये वूट ब्रांड के प्लेटफॉर्म थे।

सरकार ने दी थी मंजूरी

हाल ही में सरकार ने अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीडिया इकाइयों के गैर-समाचार और समसामयिक विषयों के टीवी चैनल से संबंधित लाइसेंस को स्टार इंडिया को हस्तांतरित करने को मंजूरी दे दी है। अब दोनों पक्ष विलय के अंतिम चरण में हैं और सीसीआई के निर्देशों के अनुरूप अपने कारोबार में कुछ समायोजन कर रहे हैं।

एनसीएलटी ने भी दी है मंजूरी

बीते 30 अगस्त को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीडिया और मनोरंजन परिसंपत्तियों का स्वामित्व रखने वाली वायकॉम18 मीडिया और डिजिटल18 मीडिया के स्टार इंडिया के साथ विलय की योजना को मंजूरी दे दी थी। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज और द वॉल्ट डिज्नी कंपनी की मीडिया परिसंपत्तियों के विलय से देश का सबसे बड़ा मीडिया समूह बनेगा, जिसकी मूल्यांकन 70,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने नेटफ्लिक्स और जापान की सोनी जैसी प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने के लिए ज्वाइंट वेंचर में करीब 11,500 करोड़ रुपये के निवेश पर भी सहमति व्यक्त की है। आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी संयुक्त उद्यम की प्रमुख होंगी, जबकि उदय शंकर इसके वाइस-चेयरपर्सन होंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top