Markets

Manappuram Finance Shares: RBI की कार्रवाई से कांपे शेयर, 16% की भारी गिरावट, ब्रोकरेज फर्मों ने भी बदला रुझान

Manappuram Finance Share Price: गोल्ड फाइनेंसिंग कंपनी मणप्पुरम फाइनेंस को आरबीआई ने तगड़ा शॉक दिया है जिससे आज शेयर भी कांप गए। आरबीआई ने इसकी सब्सिडियरी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस को लोन बांटने से रोक दिया तो इस झटके से शेयर 16 फीसदी से अधिक टूट गए। आरबीआई के एक्शन के बाद कई ब्रोकरेज फर्मों ने इसे डाउनग्रेड कर दिया। इसके चलते शेयरों को झटका लगा। फिलहाल BSE पर यह 15.14 फीसदी की गिरावट के साथ 150.55 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 16.85 फीसदी टूटकर 147.50 रुपये के भाव तक टूट गया था। आरबीआई ने परिवार की आय के मूल्यांकन और रीपेमेंट की देनदारी पर विचार करने में नियमों का पालन नहीं करने के मामले में ही आशीर्वाद और तीन अन्य एनबीएफसी के खिलाफ कार्रवाई की है।

Manappuram Finance पर ब्रोकरेज फर्मों की क्या है राय?

ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने इसकी आउटपरफॉर्म रेटिंग में कोई बदलाव तो नहीं किया है लेकिन टारगेट प्राइस को 240 रुपये से घटाकर 200 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज ने यह इसलिए किया है क्योंकि मणप्पुरम के ओवरऑल एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) में आशीर्वाद की करीब 25 फीसदी हिस्सेदारी है। मॉर्गन स्टैनले ने मणप्पुरम की रेटिंग डाउनग्रेड कर ओवरवेट से इक्वलवेट कर दिया है और टारगेट प्राइस भी घटाकर 170 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि आरबीआई की कार्रवाई से इसके मुनाफे को झटका लगेगा और वह भी लंबे समय के लिए।

जेफरीज ने भी इसकी रेटिंग घटाकर होल्ड कर दी है और टारगेट प्राइस भी कम कर 167 रुपये कर दिया है। जेफरीज का कहना है कि अगर माइक्रोफाइनेंस लोन समाप्त होते हैं और डिफॉल्ट बढ़ता है तो मणप्पुरम को अपनी सब्सिडियरी में निवेश करना पड़ सकता है और इससे मणप्पुरम की ओवरऑल कमाई पर झटका दिख सकता है। हालांकि ब्रोकरेज का कहना है कि अधिक गिरावट की आशंका नहीं दिख रही है क्योंकि वैल्यूएशन काफी सस्ता है। इसे कवर करने वाले 18 एनालिस्ट्स में से 12 ने इसे खरीदारी, 4 ने होल्ड और 2 ने सेल कॉल दी है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

पिछले साल 26 अक्टूबर 2023 को मणप्पुरम फाइनेंस के शेयर 125.30 रुपये पर थे जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 9 महीने में यह करीब 84 फीसदी उछलकर 19 जुलाई 2024 को 230.25 रुपये के भाव पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड हाई है। शेयरों की तेजी यहीं थम गई और इस हाई से फिलहाल यह करीब 33 फीसदी डाउनसाइड है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top