Markets

भारतीय बाजार के फंडामेंटल बेहद मजबूत, नए सेक्टरों में अल्फा रिटर्न कमाने का मौका- मोतीलाल ओसवाल के प्रतीक अग्रवाल

Motilal Oswal AMC के MD & CEO प्रतीक अग्रवाल ने बाजार की आगे की दशा और दिशा पर सीएनबीसी-आवाज से एक लंबी बातचीत की है। मार्केट पर चर्चा को आगे बढ़ाने से पहले आपको बता दे कि प्रतीक अग्रवाल AMC बिजनेस में करीब 3 दशक का अनुभव रखते है। उनके पास ना सिर्फ SELL SIDE का लंबा तजुर्बा रहा है, बल्कि BUY SIDE की भी वह अच्छी समझ रखते हैं। MOAMC के पहले ABN AMRO AMC, Bharti AXA, ASK Investment managers के साथ प्रतीक ने काम किया है। आइये उनसे जानते है कि मौजूदा बाजार में उनकी क्या रणनीति है।

बाजार दूसरी तिमाही के नतीजों को लेकर मायूस

बाजार पर बात करते हुए प्रतीक ने कहा कि बाजार दूसरी तिमाही के नतीजों को लेकर कुछ मायूस है। पहली तिमाही चुनाव की वजह से कमजोर रही थी। दूसरी तिमाही बारिश से प्रभावित हुई। हालांकि तीसरी और चौथी तिमाही के अच्छे रहने की उम्मीद है। इसके अलावा अगर हम देखें तो इस समय जो बाजार में आईपीओ ओर क्यूआईपी जैसी फंड रेजिंग पाइपलाइन से बाजार का फोकस प्राइमरी मार्केट की ओर चला गया है। ऐसे में सेकेंडरी मार्केट के लिए लिक्विडिटी कम हो गई है। इसका असर बाजार पर दिख रहा है। जब भी ऐसा होता है तो बाजार कुछ समय के लिए ठहरता है। ऐसे में बाजार में इस समय जो भी हो रहा है वह उम्मीद के मुताबिक ही हो रहा है। इससे कोई ज्यादा चिंता नहीं होनी चाहिए

भारतीय बाजार के फंडामेंटल्स बहुत मजबूत, गिरावट में करें खरीदारी

प्रतीक का कहना है कि भारतीय बाजार के फंडामेंटल्स बहुत मजबूत हैं। भारत इस समय पूरी दुनिया का ग्रोथ प्रोवाइडर बन गया है। जल्दी हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने के राह है पर है। हमारे बाजार अब विदेशी निवेशकों पर निर्भर नहीं है। हमारा फोरेक्स रिजर्व भरा हुआ है। घरेलू निवेशक बाजार में खूब पैसा लगा रहे हैं। ऐसे में हमें किसी बड़ी गिरावट को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसकी कोई वजह ही नहीं नजर आ रही है। अगर बीच में कोई करेक्शन आता भी है तो ये खरीदारी का अच्छा मौका होगा

बाजार में इस समय 12-13 फीसदी अर्निंग ग्रोथ की उम्मीद

प्रतीक का कहना है कि चीन की तरफ फौरीतौर एफआआई का रुझान पर बढ़ने पर बाजार पर दबा आ सकता है। ऐसे में अगर बाजार में 3-4 फीसदी की गिरावट आती है को ये गिरावट पर खीरदारी का अच्छा मौका होगा। बाजार में इस समय 12-13 फीसदी अर्निंग ग्रोथ की उम्मीद है। प्रतीक का कहना है कि इस समय हमें ग्रोथ पर फोकस करना चाहिए। ऐसी कंपनियों पर फोकस करें जिनकी अर्निंग ग्रोथ की दर इंडेक्स की ग्रोथ रेट से ज्यादा रहने की संभावना हो। ग्रोथ वाली कंपनियां ढूंढने के लिए हमें उन कंपनियों पर फोकस करना चाहिए जिनको विकास और विस्तार पर सरकार और निजी कंपनियों की तरफ से होने वाले बढ़ते खर्च का फायदा मिलेगा। इनमें रिन्यूएबल एनर्जी, रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग और डिफेंस की कंपनियां शामिल हैं।

प्रतीक का कहना है कि हाल के कुछ सालों में बाजार में जो नए सेक्टर उभर कर आए हैं उनमें अल्फा रिटर्न कमाने का मौका मिलेगा। निवेशकों को इन पर नजरें रखनी चाहिए। इनमें न्यू टेक कंपनियां, न्यू एनर्जी, ग्रीन एनर्जी, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग और हॉस्पिटल सेक्टर से जुड़े शेयर शामिल हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top