Markets

Reliance Industries Bonus Issue: बोनस शेयर के लिए रिकॉर्ड डेट तय, हर शेयर पर मिलेगा एक फ्री शेयर

RIL Bonus Issue: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए आज 16 अक्टूबर को रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी है। RIL ने बोनस इश्यू के लिए 28 अक्टूबर 2024 को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है। कंपनी ने 5 सितंबर को अपने शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर का तोहफा देने की घोषणा की थी। इस बीच आज कंपनी के शेयरों में 0.75 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 2708 रुपये के भाव पर बंद हुआ है।

हर शेयर पर मिलेगा एक फ्री शेयर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसका मतलब है कि शेयरहोल्डर्स को उनके पास मौजूद हर एक शेयर पर एक शेयर बोनस के तौर पर मिलेगा। जिन शेयरधारकों के पास 28 अक्टूबर 2024 से पहले उनके डीमैट अकाउंट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर हैं, वे इस बोनस इश्यू के लिए पात्र होंगे।

छठी बार बोनस शेयर जारी करने की तैयारी

बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव को शेयरधारकों ने बुधवार, 16 अक्टूबर को ई-वोटिंग प्रक्रिया के जरिए मंज़ूरी दी। 1980, 1983, 1997, 2009 और 2017 के बाद अब कंपनी अपने शेयरधारकों को छठी बार बोनस शेयर जारी करने जा रही है।

बोनस शेयर किसी कंपनी द्वारा अपने मौजूदा शेयरधारकों को फ्री में दिए जाते हैं। यह आम तौर पर कंपनी की प्रति शेयर आय बढ़ाने, कैपिटल बेस को बढ़ाने और फ्री रिजर्व को कम करने के लिए दिया जाता है। 30 जून तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास कुल 33.7 लाख स्मॉल रिटेल शेयरहोल्डर्स थे, जिनकी ऑथराइज्ड शेयर कैपिटल ₹2 लाख से कम थी।

यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top