Markets

Experts views : कंसोलीडेशन के बाद बाजार फिर पकड़ेगा रफ्तार, निफ्टी में जल्द ही 25360 – 25500 का स्तर मुमकिन

निफ्टी बैंक एक्सपायरी के दिन बाजार में दबाव देखने को मिला है। सेंसेक्स-निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए हैं। मिडकैप में बिकवाली देखने को मिली है। स्मॉलकैप फ्लैट बंद हुआ है। आज ऑटो और IT शेयरों में बिकवाली रही। फार्मा और FMCG इंडेक्स गिरावट पर बंद हुए हैं। रियल्टी, तेल-गैस इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए हैं। सेंसेक्स 319 प्वाइंट गिरकर 81,501 पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 86 प्वाइंट गिरकर 24,971 पर बंद हुआ है। जबकि निफ्टी बैंक 105 प्वाइंट गिरकर 51,801 पर बंद हुआ है। अगल-अलग सेक्टरों पर नजर डालें तो तेल एवं गैस, रियल्टी, टेली कम्युनिकेशन स्टॉक हरे निशान में बंद हुए, जबकि ऑटो, आईटी, फार्मा और मीडिया 0.5-1 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई मिडकैप इंडेक्स सपाट रहा

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि वित्त वर्ष 2025 की आय में कमजोरी के डर के चलते बाजार में निगेटिव रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार हुआ। इससे प्रीमियम वैल्युएशन की स्थिरता प्रभावित हो सकती है। बाजार में आम राय है कि है कि मांग में कमी और इनपुट कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में अर्निंग ग्रोथ की दर धीमी रहेगी। पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में रिकवरी की दर उम्मीद से कम है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे का कहना है कि ऑवरली टाइम फ्रेम पर संक्षिप्त कंसोलीडेशन के बाद निफ्टी में गिरावट आई है। ये ट्रेडर्स के बीच मंदी की भावना के बढ़ने का संकेत है। हाल की कमजोरी ने निफ्टी को 24,694 से 25,212 तक की पिछली बढ़त के 38.20 फीसदी रिट्रेसमेंट से नीचे पहुंचा दिया है। अब भावना थोड़ी मंदी की ओर है। निफ्टी के लिए 24,900 पर तत्काल सपोर्ट है। इस स्तर से नीचे का ब्रेक कमजोरी को बढ़ा सकता है और निफ्टी 24,700 तक नीचे गिर सकता है। ऊपर की ओर निफ्टी के लिए 25,000 पर एक मजबूत रजिस्टेंस बना हुआ है। इस स्तर से ऊपर का निर्णायक ब्रेकआउट बाजार में नई तेजी ट्रिगर कर सकता है।

शेयरखान बाय बीएनपी परिबास में तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक जतिन गेडिया का कहना है कि निफ्टी ने आज हल्के लाल रंग में शुरुआत की और पूरे दिन निगेटिव रुझान के साथ कारोबार करता दिखा। अंत में ये 86 अंक की गिरावट के साथ लाल रंग में बंद हुआ। डेली चार्ट पर हम देख सकते हैं कि पिछले छह कारोबारी सत्रों से निफ्टी 24900 – 25200 की रेंज में कारोबार कर रहा है। हमें उम्मीद है कि यह प्राइस एक्शन अगले कुछ कारोबारी सत्रों में जारी रहेगा। इस रेंज के किसी भी दिशा में टूटने पर ही बाजार की दिशा साफ होगी। उम्मीद है कि यह कंसोलीडेशन ऊपर की तरफ टूट ही टूटेगा और निफ्टी का अगला लक्ष्य 25360 – 25500 का होगा।

बैंकिंग शेयरों पर बात करते हुए जतिन ने कहा कि बैंक निफ्टी तुलनात्मक रूप से मजबूत रहा है और ऑवरली मूविंग एवरेज को बनाए रखते हुए ऊपर की ओर बढ़ रहा है। हालांकि आज यह गिरावट के साथ बंद हुआ लेकिन अभी भी तेजी का रुख बना हुआ है। निफ्टी के ऊपर की ओर 52500 की ओर जाने की संभावना है जो 20-डे औसत के साथ मेल खाता है। इसके लिए अब 51400 – 51500 पर सपोर्ट है।

डिस्क्लेमर : stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top