Markets

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत, गिफ्ट निफ्टी में निचले स्तरों से रिकवरी, एशिया में निक्कई आधा परसेंट कमजोर

ग्लोबल मार्केट से बाजार के लिए मिलेजुले संकेत मिल रहे है। गिफ्ट निफ्टी में निचले स्तरों से रिकवरी देखने को मिल रही है। एशिया में निक्कई आधा परसेंट से ज्यादा कमजोर है। हालांकि अमेरिकी बाजार कल मजबूत बंद हुए थे। डाओ में 330 प्वाइंट की तेजी रही। 3 सालों की ऊंचाई पर रसेल 2000 पहुंचा । मॉर्गन स्टेनली ने स्मॉलकैप की रेटिंग बढ़ाई है। लार्जकैप के मुकाबले स्मॉलकैप की रेटिंग “न्यूट्रल” की है।

डाओ की तेजी के कारण

अच्छे Q3 नतीजों से मॉर्गन स्टेनली का शेयर 6.5% चढ़ा है जबकि यूनाइटेड एयरलाइंस का शेयर 12 फीसदी चढ़ा। वहीं बड़ी टेक कंपनियों का कमजोर प्रदर्शन रहा। ASML का शेयर कल 5% गिरकर बंद हुआ ।

S&P500 पर Goldman Sachs

 

गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि साल के अंत तक S&P500 इंडेक्स के 6000 पहुंचने की उम्मीद है। 17 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक ऐतिहासिक औसत 5.17% रह सकता है। चुनावी साल में इंडेक्स में ज्यादा तेजी आती है। चुनावी साल में 17 अक्टूबर से 31 दिसंबर 7% की तेजी आई।

अमेरिकी बाजार पर ड्रुकेंमिलर

अगले महीने अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होगा। अमेरिका के बड़े निवेशक स्टेनली फ्रीमैन ड्रुकेंमिलर ने कहा कि बाजार को चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत की उम्मीद है। बैंक शेयरों और क्रिप्टो की तेजी से संकेत मिल रहे है।

क्यों गिरा नोवावैक्स?

अमेरिकी रेगुलेटर ने एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन पर रोक लगाई है जिसके बाद कल कंपनी का शेयर 19% गिरा। अमेरिकी रेगुलेटर ने एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगाई है। स्टैंडअलोन इन्फ्लुएंजा शॉट पर रेगुलेटर ने रोक लगाई है। इन्फ्लूएंजा और कोविड के कंबीनेशन के टीके पर भी रोक लगाई है। जांच में एक वालंटियर के गंभीर रूप से बीमार पड़ने के बाद रोक लगाई है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट NIFTY 42.00 अंक की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.60 फीसदी की गिरावट के साथ 38,944.93 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.94 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.01 फीसदी चढ़कर 23,014.04 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.94 फीसदी की बढ़त के साथ 20,440.27 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ 3,207.02 के स्तर पर दिख रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top