Uncategorized

अडानी की कंपनी ने किया ₹4200 करोड़ फंड का इंतजाम, शेयर में दिखी बड़ी गिरावट

 

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह की लीडिंग कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये बड़े निवेशकों को शेयर जारी कर 4,200 करोड़ रुपये जुटाए हैं। अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया कि कंपनी ने पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को 2,962 रुपये प्रति शेयर के इश्यू प्राइस पर 1.41 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित किए। यह ट्रांजैक्शन नौ अक्टूबर, 2024 को बाजार बंद होने के बाद शुरू किया गया था। डील साइज लगभग 4,200 करोड़ रुपये (50 करोड़ डॉलर) था और यह 15 अक्टूबर, 2024 को बंद हुआ।

क्यूआईपी में भारी डिमांड

क्यूआईपी में भारी मांग देखी गई और निवेशकों के अलग-अलग समूह से डील के साइज के लगभग 4.2 गुना बोलियां प्राप्त हुईं। इनमें ग्लोबल लॉन्ग टर्म के निवेशक, प्रमुख भारतीय म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियां शामिल थीं। आपको बता दें कि क्यूआईपी मूलत: लिस्टेड कंपनियों के लिए बाजार नियामकों के पास कानूनी कागजी कार्रवाई प्रस्तुत किए बिना पूंजी जुटाने का एक तरीका है।

पिछले साल एफपीओ से फंड जुटाने का था प्लान

अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले साल जनवरी में देश के सबसे बड़े फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) के जरिये 3,112 रुपये से 3,276 रुपये प्रति शेयर के बीच शेयर बेचकर 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी। एफपीओ खुलने से ठीक पहले यूएस की कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने समूह के खिलाफ एक रिपोर्ट जारी की जिसमें समूह पर अपनी कंपनियों के शेयरों के मूल्य हेराफेरी का आरोप लगाया गया था। इसके बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। हालांकि, एफपीओ को फुल सब्सक्रिप्शन मिला लेकिन कंपनी ने बिक्री रद्द कर दी और पैसा वापस कर दिया था।

शेयर का हाल

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर की बात करें तो गुरुवार को 2.38% टूटकर 3012.20 रुपये पर बंद हुआ। ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 2993.40 रुपये के निचले स्तर तक आ गई थी। जून 2024 में शेयर 3,743 रुपये पर था। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top