Company

RELIANCE RETAIL Q2: रिलायंस रिटेल की आय 77,163 करोड़ रुपए से घटकर 76,325 करोड़ रुपए पर रही

RELIANCE RETAIL Q2: रिलायंस इंडजस्ट्रीज ने 30 सितंबर 2024 को खत्म हुई दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस अवधि में कंपनी के रिटेल कारोबार (रिलायंस रिटेल) की आय सालाना आधार पर 77,163 करोड़ रुपए से घटकर 76,325 करोड़ रुपए पर रही। इस अवधि में रिटेल सेगमेंट का EBITDA 5,831 करोड़ रुपए से बढ़कर 5,861 करोड़ रुपए पर और EBITDA मार्जिन 7.6 फीसदी से बढ़कर 7.7 फीसदी पर रहा है। रिलायंस रिटेल ने दूसरी तिमाही में 464 नए स्टोर खोले हैं। दूसरी तिमाही में फुटफॉल 14.2 फीसदी बढ़कर 29.7 करोड़ रुपए पर रही है।

रिलायंस रिटेल की कार्यकारी निदेशक ईशा अंबानी ने कहा “रिलायंस रिटेल ने भविष्य के ग्रोथ के लिए एक मजबूत आधार बनाने और बाजार में अपनी लीडरशिप बनाए रखने के लिए टेक्नोलॉजी और बुनियादी ढांचे में निवेश करना जारी रखा है। हम अपने ग्राहकों के लिए नए-नए उत्पादों के साथ अपने ऑफर्स को मजबूत करना जारी रखे हुए हैं। हमारे ऑफर्स में रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं से लेकर प्रीमियम प्रोडक्ट्स तक शामिल हैं। अपनी प्रोडक्ट कटेगरी को लगातार बढ़ाकर और तमाम कटेगरी में इनोवेशन करके, हम एक ऐसी शॉपिंग सुविधा दे रहे हैं जो हमारे ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करती है और रिटेल सेक्टर में हमारी लीडरशिप को मजबूत करती है।”

दूसरी तिमाही के दौरान सभी फॉर्मेट में ग्राहकों की संख्या 29.7 करोड़ से ज्यादा हो गई, जो साल-दर-साल 14 फीसदी की बढ़त दर्शाता है। डिजिटल कॉमर्स और नए कॉमर्स बिजनेल में भी बढ़त हुई है, जो कुल आय में 17 फीसदी का योगदान देता है। दूसरी तिमाही में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉमिक सेगमेंट में अच्छी तेजी देखने को मिली। फैशन और लाइफ स्टाइल सेगमेंट में भी अच्छी बढ़त हुई। स्मार्ट और स्मार्ट बाज़ार फॉर्मेट की लीडरशिप में किराना खंड में भी ग्रोथ रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी. अंबानी ने कहा “रिटेल सेगमेंट अपने कंज्यूमर टचपॉइंट्स और प्रोडक्ट ऑफर को फिजिकल और डिजिटल चैनलों पर बढ़ाना जारी रखे हुए है। कंपनी का खास ओमनी-चैनल रिटेल मॉडल कारोबर को अलग-अलग ग्राहकों की जरूरत के मुताबित विकसित करने की सहूलियत देता है। रिटेल कारोबार दिग्गज घरेलू और ग्लोबल कंपनियों के साथ साझेदारी को लगातार बढ़ा रहा है, जिससे कंपनी के क्वालिटी प्रोडक्ट बॉस्केट में विस्तार हुआ है। रिटेल कारोबार को मजबूत करने पर फोकस करने से हमें आने वाली तिमाहियों और वर्षों में इस कारोबार को तेजी से बढ़ाने और इंडस्ट्री लीडिंग ग्रोथ की रफ्तार बनाए रखने में मदद मिलेगी।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top