Uncategorized

LIC म्यूचुअल फंड लेकर आया ₹100 वाला SIP, निवेशकों के लिए खुशखबरी

 

वैसे तो स्टॉक मार्केट में निवेश के कई विकल्प हैं लेकिन म्यूचुअल फंड्स में निवेशकों की दिलचस्पी ज्यादा रहती है। बीते कुछ समय से व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) में निवेश का रुझान बढ़ा है। यही वजह है कि म्यूचुअल फंड्स निवेशकों को अलग-अलग ऑफर्स के जरिए एसआईपी शुरू करने का मौका दे रहे हैं। इसी कड़ी में LIC म्यूचुअल फंड ने ₹100 की डेली एसआईपी शुरू की है।

कम से कम 60 किस्त

LIC की डेली SIP की किस्तों की न्यूनतम संख्या 60 है। कंपनी ने अलग-अलग अवधियों यानी डेली, मंथली और तिमाही आधार पर न्यूनतम SIP राशि और किस्तों की संख्या की घोषणा की है। ये SIP एलआईसी म्यूचुअल फंड्स ईएलएसएस टैक्स सेवर और LIC म्यूचुअल फंड्स यूलिप को छोड़कर सभी मौजूदा म्यूचुअल फंड स्कीम्स पर लागू होंगे। डेली SIP अब ₹100 की हो सकती है।

न्यूनतम मंथली एसआईपी राशि ₹200 रखी गई है। मासिक किस्तों की न्यूनतम संख्या 30 होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, तिमाही SIP न्यूनतम 6 किस्तों के साथ ₹1000 की हो सकती है। डेली एसआईपी सभी व्यावसायिक दिनों में किया जा सकता है और मासिक, त्रैमासिक SIP महीने की 1 से 28 तारीख के बीच किसी भी तारीख को किया जा सकता है।

सेबी चेयरपर्सन ने किया था जिक्र

बता दें कि सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच द्वारा फंड हाउसों के साथ मिलकर न्यूनतम ₹250 प्रति माह के योगदान के साथ माइक्रो SIP विकसित करने की इच्छा व्यक्त की गई थी। माइक्रो एसआईपी के बारे में बात करते हुए सेबी-रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार सर्विसेज की संस्थापक प्रीति ज़ेंडे ने कहा- केवल एक छोटी राशि बचाकर, कोई आसानी से इक्विटी परिसंपत्ति वर्ग का हिस्सा बन सकता है। यह उन लोगों की मदद करता है जो कम कमाते हैं या जिन्होंने अभी-अभी कमाई शुरू की है।

ईएलएसएस टैक्स सेवर योजना के तहत दी जाने वाली त्रैमासिक एसआईपी की न्यूनतम राशि और किस्तें भी 16 अक्टूबर, 2024 से संशोधित हो गई हैं। अब कोई भी व्यक्ति त्रैमासिक एसआईपी के माध्यम से न्यूनतम ₹1,000 और उसके बाद ₹500 के गुणकों में निवेश कर सकता है। किस्तों की न्यूनतम संख्या छह है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top