Markets

Avenue Supermarts: क्या यह DMart के शेयरों में निवेश का सही समय है?

एवेन्यू सुपरमार्ट्स के दूसरी तिमाही के नतीजे आ गए हैं। इस दौरान रेवेन्यू ग्रोथ 14 फीसदी रही। यह कोविड की महामारी के बाद सबसे कम है। कंपनी को क्विक कॉमर्स ऑनलाइन प्लेयर्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। खासकर मेट्रो और बड़े शहरों में ऐसा दिख रहा है। इन शहरों में लोग जल्द डिलीवरी वाली ऑनलाइन कंपनियों से खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं। खासकर ग्रॉसरी में ऐसा दिख रहा है, जिसका सीधा असर डीमार्ट जैसी कंपनियों पर पड़ रहा है। अगर डीमार्ट की लाइक-फॉर-लाइक ग्रोथ (एलएफएल) घटती है तो इसका असर शॉर्ट टर्म में कंपनी के मार्जिन पर दिख सकता है। सवाल है कि ऐसे में क्या डीमार्ट के स्टॉक्स में निवेश करना समझदारी होगी?

रेवेन्यू ग्रोथ 14 फीसदी रही

सितंबर तिमाही में रेवेन्यू ग्रोथ साल दर साल आधार पर 14 फीसदी रही। इस दौरान कंपनी के स्टोर काउंट और बिजनेस एरिया ग्रोथ साल दर साल आधार पर 12/14 फीसदी रही। प्रति वर्ग फीट रेवेन्यू में किसी तरह का बदलाव नहीं दिखा। इसका असर ग्रोथ की रफ्तार पर पड़ा। पांच तिमाहियों में मिड-सिंगल डिजिट ग्रोथ के बाद प्रति वर्ग फीट रेवेन्यू ग्रोथ स्थिर रही। मैच्योर स्टोर्स से एलएफएल FT24 की दूसरी तिमाही में 8.6 फीसदी था, जो FY25 की दूसरी तिमाही में गिरकर 5.5 फीसदी पर आ गई। साल दर साल आधार पर कंपनी के ग्रॉस मार्जिन में भी स्थिरता दिखी।

EBITDA में 40 बेसिस प्वाइंट्स की कमी

एवेन्यू सुपरमार्ट्स का EBITDA दूसरी तिमाही में साल दर साल आधार पर 40 बेसिस प्वाइंट्स घटा है। कंपनी की एबिड्टा ग्रोथ सिंगल डिजिट में आ गई है। नए स्टोर ओपन होने से डेप्रिसिएशन एक्सपेंसेज ज्यादा रहा, जिसका असर अर्निंग्स पर पड़ा। प्रॉफिट ग्रोथ भी तेज गिरावट के साथ साल दर साल आधार पर 6 फीसदी रह गई। कंपनी ने कलस्टर आधारित स्टोर एक्सपैंशन स्ट्रेटेजी जारी रखी है। उसने इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में 12 स्टोर खोले हैं। ट्रेलिंग 12 महीने के आधार पर कपंनी ने 41 स्टोर खोले हैं। इससे इसके स्टोर की कुल संख्या बढ़कर 377 (सितंबर तक) हो गई है।

ऑनलाइन बिजनेस चैनल के विस्तार पर फोकस

बड़े साइज के स्टोर ओपन करने पर कंपनी का फोकस बना हुआ है। कंपनी का बिजनेस एरिया FY25 की पहली छमाही में साल दर साल आधार पर पर 14 फीसदी बढ़ा है। कंपनी अपने ऑनलाइन बिजनेस चैनल DMart Ready का विस्तार कर रही है। अभी इस बिजनेस में लॉस को देखते हुए कंपनी अभी सिर्फ बड़े शहरों में इस बिजनेस के विस्तार पर फोकस कर रही है। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने नए शहरों में एंट्री की है। इससे सितंबर 2024 तक कंपनी की ऑनलाइन बिजनेस की मौजूदगी 24 शहरों में हो गई है।

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

Avenue Supermarts के शेयरों में FY26 के अनुमानित अर्निंग्स के 80 गुना पी/ई पर ट्रेडिंग हो रही है। अर्निंग्स ग्रोथ में सुस्ती को देखते हुए यह वैल्यूएशन ज्यादा है। फिलहाल इस स्टॉक्स से दूर रहना ठीक है। जो इनवेस्टर्स इस स्टॉक्स में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें इसके शेयरों में गिरावट का इंतजार करना चाहिए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top