Uncategorized

₹3450 तक जा सकता है रिलायंस का शेयर, खरीदारी का यही है बेहतरीन मौका

 

RIL Target Price: शेयर मार्केट में तेजी के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयरों में आज कमजोरी दिख रही है। शुरुआती कारोबार में ही करीब आधा पर्सेंट नीचे 2730 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। भारत की ऑयल से रिटेल तक का बिजनेस करने वाली मुकेश अंबानी की कंपनी ने सोमवार को वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए।

कंपनी के नतीजे अच्छे नहीं रहे और इसके कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट में लगभग 5 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष (YoY) गिरावट दर्ज की गई। तेल से रसायन सेगमेंट में कमजोरी के कारण चुनौतीपूर्ण तिमाही के बावजूद कंपनी के समग्र प्रदर्शन को उसकी डिजिटल सेवाओं और अपस्ट्रीम कारोबार से समर्थन मिला। शुरुआती सौदों में अपने दिन के निचले स्तर 2713.55 रुपये तक 1.1 प्रतिशत तक गिर गया, लेकिन फिर फ्लैट होने के लिए रिकवर किया गया।

मुनाफे में गिरावट की तीसरी तिमाही

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए RIL का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 16,563 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की इसी तिमाही में 17,394 करोड़ रुपये से कम था। इस बीच तिमाही आधार पर कंपनी का शुद्ध लाभ इससे पिछले तीन महीने के मुकाबले 9.4 प्रतिशत बढ़कर 16,563 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर मुनाफे में गिरावट की तीसरी तिमाही है।

तिमाही के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुल आय 0.65 प्रतिशत बढ़कर 2,40,357 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 2,38,797 करोड़ रुपये थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने दूसरी तिमाही के लिए 43,934 करोड़ रुपये के एबिटडा से पहले समेकित आय दर्ज की, जो वर्ष-दर-वर्ष 2 प्रतिशत की कमी को दर्शाती है। तिमाही के अंत तक RIL का बकाया कर्ज बढ़कर 3,36,337 करोड़ रुपये हो गया, जबकि Q2FY24 में यह 2,95,687 करोड़ रुपये था।

ब्रोकरेज व्यू और रेटिंग

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने दिया 3,350 रुपये का टार्गेट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने आरआईएल पर अपनी ‘ADD’ रेटिंग की पुष्टि करते हुए 3,350 रुपये के टार्गेट के साथ 22 प्रतिशत की तेजी की संभावना का संकेत दिया है।

नोमुरा ने 3,450 रुपये के टार्गेट के साथ खरीदने को कहा

नोमुरा ने आरआईएल को 3,450 रुपये के टार्गेट प्राइस के साथ बाय रेटिंग दी है, जो करीब 26 फीसदी तेजी का संकेत देता है। नोमुरा ने जोर देकर कहा कि जियो के लिए आगामी टैरिफ वृद्धि, खुदरा क्षेत्र में निरंतर वृद्धि और मार्च 2025 तक नई ऊर्जा संचालन की शुरुआत आरआईएल के लिए भविष्य में प्रमुख विकास चालक होंगे।

सीएलएसए ने 3,300 रुपये का दिया लक्ष्य

सीएलएसए ने 3,300 रुपये के लक्ष्य के साथ स्टॉक पर अपनी ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग बनाए रखी, जो 20 प्रतिशत से अधिक अपसाइड क्षमता को दर्शाता है। सीएलएसए के मुताबिक, अगले 12-15 महीनों में इस शेयर के लिए अहम ट्रिगर्स में एयरफाइबर सब्सक्राइबर्स में बढ़ोतरी, नई एनर्जी प्रोजेक्ट्स की शुरुआत और जियो का संभावित आरंभिक पब्लिक ऑफर (आईपीओ) शामिल है।

यूबीएस ने दिया 3,250 रुपये का टार्गेट

यूबीएस ने आरआईएल पर 3,250 रुपये के लक्ष्य के साथ ‘Buy’ की सिफारिश को बरकरार रखा है। यानी 18 प्रतिशत से अधिक की संभावना है।

जेपी मॉर्गन का टार्गेट प्राइस 3,125 रुपये

जेपी मॉर्गन ने अपने प्रति शेयर आय (EPS) अनुमानों में कटौती के बावजूद रिलायंस पर 3,125 रुपये (14% अपसाइड संभावित) के लक्ष्य के साथ अपने “ओवरवेट” रुख को बनाए रखा। ब्रोकरेज का अनुमान है कि आरआईएल का टेलीकॉम बिजनेस बढ़ता रहेगा और उसे रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स और रिटेल सेगमेंट में रिकवरी की उम्मीद है। जेपी मॉर्गन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आरआईएल का मूल्यांकन आगे की वृद्धि के लिए सहायक बना हुआ है।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top