Markets

HAL Shares: महारत्न बनने की खुशी में HAL का चियर्स, 2% से अधिक उछल गए शेयर

HAL Share Price: दिग्गज एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के शेयरों में आज खरीदारी का जोरदार रुझान दिखा। 14वां महारत्न बनने की खुशी में इंट्रा-डे में इसके शेयर दो फीसदी से अधिक उछल गए। इस तेजी का कुछ निवेशकों ने फायदा तो उठाया लेकिन दिन के आखिरी तक इसने काफी मजबूती बनाए रखी। दिन के आखिरी में यह 1.20 फीसदी की बढ़त के साथ 4500.00 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मंजूरी मिलने के बाद डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज ने X (पूर्व नाम Twitter) पर एक पोस्ट के जरिए इसके महारत्न बनने की जानकारी दी थी।

महारत्न बनने से क्या हुआ HAL को फायदा

नवरत्न कंपनियां बिना सरकार से मंजूरी लिए 1000 करोड़ रुपये या एक प्रोजेक्ट में अपने नेटवर्थ का 15 फीसदी ही निवेश कर सकती हैं। इससे ऊपर के खर्च के लिए इन्हें सरकार से मंजूरी लेनी होती है। हालांकि महारत्न कंपनियों को फैसले लेने की और अधिक आजादी मिलती है। ये बिना किसी सीमा के नई खरीदारी कर सकते हैं और रिप्लेसमेंट्स कर सकती हैं। अभी देश में 14 महारत्न कंपनियां हैं।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

एचएएल के शेयरों ने निवेशकों की शानदार कमाई कराई है। पिछले साल 26 अक्टबर 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 1767.95 रुपये पर था। इस लेवल 9 महीने में यह करीब 221 फीसदी उछलकर 9 जुलाई 2024 को 5675.00 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया यानी कि 9 महीने से भी समय में इसने निवेशकों के पैसों को तीन गुना से अधिक बढ़ा दिया। हालांकि शेयरों की तेजी यहीं थम गई। इस उतार-चढ़ाव के साथ फिलहाल इस रिकॉर्ड हाई से यह 20 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top