Uncategorized

‘महारत्न’ कंपनी बनने के बाद HAL का शेयर 2% चढ़ा: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स का शेयर ₹4,496 पर पहुंचा, मार्केट कैप ₹3 लाख करोड़ के पार

 

‘महारत्न’ का दर्जा मिलने के बाद हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के शेयर में आज सोमवार (14 अक्टूबर) को करीब 2% की तेजी देखने को मिली। हालांकि, कारोबार बंद होने पर कंपनी का शेयर 1.12% की तेजी के साथ 4,496.10 रुपए पर बंद हुआ।

 

HAL के शेयर ने अपने निवेशकों को पिछले 6 महीने में 23.89% और एक साल में 129.01% का रिटर्न दिया है। केवल इस साल यानी 1 जनवरी से अब तक की बात करें तो कंपनी ने 59.08% का रिटर्न दिया है। कंपनी का मार्केट कैप भी 3 लाख करोड़ रुपए के पार हो गया है।

भारत की 14वीं ‘महारत्न’ कंपनी बनी है HAL भारत सरकार ने 2 दिन पहले शनिवार (12 अक्टूबर) को PSU कंपनी HAL को ‘महारत्न’ का दर्जा दिया है। इसके साथ ही HAL ‘महारत्न’ का दर्जा हासिल करने वाली भारत की 14वीं कंपनी बन गई है। डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी।

DPE ने बताया था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय PSU कंपनी HAL को 14वीं महारत्न CPSE में अपग्रेड करने के लिए मंजूरी दे दी है। इस प्रपोजल को पहले फाइनेंस सेक्रेटरी की अध्यक्षता वाली इंटर मिनिस्ट्रियल कमेटी (IMC) और कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता वाली अपेक्स कमेटी ने रिकमेंड किया था।

कंपनी का एनुअल टर्नओवर 28,162 करोड़ रुपए HAL, डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस प्रोडक्शन (DoDP) की एक CPSE (सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज) है। कंपनी का एनुअल टर्नओवर 28,162 करोड़ रुपए और वित्त वर्ष 2023-24 में नेट प्रॉफिट 7,595 करोड़ रुपए रहा है।

महारत्न का दर्जा मिलने के बाद HAL को क्या-क्या लाभ? महारत्न का दर्जा मिलने के बाद HAL के पास ऑटोनॉमी, हायर इन्वेस्टमेंट कैपेबिलिटी और स्ट्रैटेजिक फ्लेक्सिबिलिटी होगी। अब HAL किसी भी सरकारी मंजूरी के बिना एक प्रोजेक्ट में ₹5,000 करोड़ या अपनी नेट वर्थ का 15% तक निवेश कर सकती है।

किसी भी अन्य महारत्न कंपनी की तरह HAL को डोमेस्टिक और इंटरनेशनल लेवल पर मर्जर, अधिग्रहण और स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट करने की स्वतंत्रता होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top