Uncategorized

भारत से पैसा निकालकर चीन जा रहे विदेशी निवेशक, अक्टूबर में अब तक 59 हजार करोड़ रुपये के घरेलू शेयर बेचे

नई दिल्ली: चीन का आर्थिक पैकेज विदेशी निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। ये विदेशी निवेश भारतीय शेयर मार्केट से अपना पैसा निकालर चीनी मार्केट में निवेश कर रहे हैं। विदेशी निवेशकों (एफपीआई) ने अक्टूबर में अब तक भारतीय शेयर मार्केट से 58,711 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए हैं।

सितंबर महीने में अंत तक विदेशी निवेशकों की कुल निवेश 1,00,245 करोड़ रुपये था जो अब मात्र 41,899 करोड़ रुपये रह गया है। ऐसे में देखा जाए तो विदेशी निवेशक आधी से ज्यादा रकम निकाल चुके हैं

चीनी मार्केट में लगा रहे पैसा

ये निवेशक भारतीय शेयर मार्केट से पैसा निकालकर उसे चीन की शेयर मार्केट में लगा रहे हैं। दरअसल, चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया है। इसमें चीन बैंकों और दूसरे कई सेक्टर को मजबूत बनाना चाहता है ताकि उसकी वित्तीय स्थिति सही बनी रहे। ऐसे में विदेशी निवेशकों को चीन में ज्यादा संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। यही कारण है कि वे चीनी मार्केट का रुख कर रहे हैं।

सितंबर में किए थे 57724 करोड़ रुपये निवेश

विदेशी निवेशकों ने सितंबर में भारतीय शेयर मार्केट में 57,724 करोड़ रुपये निवेश किए थे। वहीं अगस्त में उन्होंने 7,322 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे, जो जुलाई से महीने-दर-महीने कम था। जुलाई में 32,359 करोड़ रुपये निवेश किए थे। जनवरी में साल की शुरुआत नकारात्मक रही थी, जब उन्होंने 25,744 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।

घरेलू निवेशकों ने संभाली स्थिति

शुक्रवार को विदेशी निवेशकों ने 4,162.66 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। वहीं इस स्थिति घरेलू निवेशकों ने संभाल लिया। इस दिन घरेलू निवेशकों ने 3,730.87 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

‘भारत से बेचो, चीन में खरीदो’ की रणनीति

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अक्टूबर में अब तक विदेशी निवेशक भारतीय मार्केट से लगातार शेयर बेच रहे हैं। वहीं चीन ने अपनी धीमी पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मौद्रिक और राजकोषीय उपायों की घोषणा की है। इसके बाद से विदेशी निवेशक ‘भारत से बेचो, चीन में खरीदो’ की रणनीति अपना रहे हैं। ऐसे में ये विदेशी निवेशक अपना पैसा चीन में निवेश कर रहे हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top