Markets

एक के बदले 10 शेयर तो ये स्टॉक्स होने वाले हैं एक्स-डिविडेंड, अगले हफ्ते इनमें दिखेगी बड़ी हलचल

Dividend Stocks: 14 अक्टूबर से शुरू होने वाले कारोबारी हफ्ते में स्टॉक मार्केट में बड़ी हलचल दिखने वाली है। अगले हफ्ते देश का सबसे बड़ा आईपीओ खुलने वाला है और हुंडई मोटर इंडिया का 32 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 15-17 अक्टूबर के बीच खुलेगा। वहीं लिस्टेड कंपनियों की बात करें तो कुछ स्टॉक्स ऐसे हैं, जिन पर इसलिए निगाहें रहेंगी क्योंकि ये एक्स-डिविडेंड हो जाएंगे यानी कि इनसे डिविडेंड के रूप में एक्स्ट्रा कमाई के लिए निवेश का मौका रहेगा। एक्स-डिविडेंड का मतलब है कि उस दिन तक जो निवेशक शेयर खरीदते हैं, उन्हें डिविडेंड मिलेगा। इस दिन या एक्स-डिविडेंड के बाद शेयर खरीदने पर डिविडेंड का फायदा नहीं मिलेगा।

इसके अलावा कुछ स्टॉक स्प्लिट भी होने वाले हैं। वहीं स्टॉक स्प्लिट में शेयर एक तय रेश्यो में तोड़े जाते हैं। इसमें निवेशकों के पोर्टफोलियो की वैल्यू वही रहती है लेकिन शेयरों की संख्या बढ़ जाती है। यहां इन सभी स्टॉक्स के बारे में डिटेल्स दी जा रही है।

Dividend Stocks: किन शेयरों का एक्स-डिविडेंड

 

अगले हफ्ते एनआरबी बेयरिंग 16 अक्टूबर 2024 को एक्स-डिविडेंड हो जाएगा। यह निवेशकों को हर शेयर पर 2.50 रुपये का अंतरिम डिविडेंड बांटेगी। इसके बाद 18 अक्टूबर को आनंद राठी वेल्थ एक्स-डिविडेंड हो जाएगा जिसके शेयरहोल्डर्स को हर शेयर पर 7 रुपये का अंतरिम डिविडेंड मिलेगा। इसके अलावा देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस भी 18 अक्टूबर को एक्स-डिविडेंड होगी जो हर शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम डिविडेंड बांट रही है।

Stock Split: टूटने वाले हैं ये शेयर

अबांस एंटरप्राइजेज और क्रीडेंट ग्लोबल फाइनेंस के शेयरों की फेस वैल्यू 10 रुपये से 2 रुपये की जाएगी यानी इनका एक शेयर 5 शेयरों में टूटेगा यानी निवेशकों को एक शेयर के बदले में 5 शेयर मिलेंगे। स्टॉक स्प्लिट 15 अक्टूबर 2024 को प्रभावी होगा। पॉडी ऑक्साइड्स एंड केमिकल्स के शेयरहोल्डर्स को एक शेयर के बदले में दो शेयर मिलेंगे और यह 16 अक्टूबर 2024 को प्रभावी हो जाएगा। इसके अलावा हर्षिल एग्रोटक के शेयर तो 1:10 के रेश्यो में टूटेंगे यानी कि एक शेयर के बदले में निवेशकों को 10 शेयर मिलेंगे और यह 17 अक्टूबर से प्रभावी होगा।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top