Markets

FII Selling: भाग रहे विदेशी निवेशक? अक्टूबर में अब तक ₹58,000 करोड़ के शेयर बेचे, अब क्या होगा आगे?

FII Selling: विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार से लगातार पैसे निकाल रहे हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने शुक्रवार 11 अक्टूबर को शुद्ध रूप से करीब 4,163 करोड़ रुपये की बिकवाली की। वहीं इस पूरे हफ्ते के दौरान उन्होंने 27,674 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। अक्टूबर महीने में अब तक लगभग हर दिन विदेशी निवेशकों ने बाजार से पैसों की निकासी है। इस महीने अबतक कुल 9 दिन कारोबार हुआ है और इन 9 दिनों वे करीब 58,394.56 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली कर चुके हैं।

इस बिकवाली के शेयर बजार में अस्थरिता बढ़ गई है। सेंसेक्स और निफ्टी लगातार दूसरे कारोबार हफ्ते गिरावट के साथ बंद हुए। 7 से 11 अक्टूबर के बीच के कारोबार हफ्ते में सेंसेक्स करीब 0.4 फीसदी और निफ्टी 0.2 फीसदी लुढ़ककर बंद हुआ।

हालांकि इस बीच घरेलू निवेशकों से बाजार को लगातार सपोर्ट मिलना रहा है। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने (DII) ने शुक्रवार को 3,731 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की। वहीं अक्टूबर महीने में अबतक घरेलू निवेशकों ने करीब 57,792.20 करोड़ की शुद्ध खरीदारी की है।

2024 में अब तक का प्रदर्शन

साल 2024 में अब तक, FIIs ने कुल 1.97 लाख करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं, जबकि DIIs ने 4.76 लाख करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। यह साफ बताता है कि विदेशी निवेशकों के उलट घरेलू निवेशक लगातार शेयर बाजार में खरीदारी कर रहे हैं।

शेयर बाजार की कैसी रहेगी चाल?

इस बीच 11 अक्टूबर को शेयर बाजार बंद होने के समय, सेंसेक्स 0.28 प्रतिशत या 230.05 अंकों की गिरावट के साथ 81,381.36 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 34.20 अंक या 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,964.30 के स्तर पर बंद हुआ।

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च हेड, श्रीकांत चौहान ने बताया कि हाल के हफ्तों में मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने के चलते शेयर बाजार में अस्थिरता बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि तिमाही नतीजों के ऐलान का सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में अगले कुछ हफ्तों तक बाजार कंपनियों की कमाई और मैनेजमेंट के बयानों के आधार शेयर-आधारित गतिविधियां देखी जा सकती है। चौहान ने कहा, “महंगाई, भू-राजनीतिक उथल-पुथल, ग्लोबल मॉनिटरी पॉलिसी में ढील और विदेशी निवेश के चीन में खिसकने जैसे फैक्टर्स शेयर बाजार की चाल को प्रभावित कर सकते हैं।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top