Markets

शेयर ने पांच साल में दिया 5,200% रिटर्न, अब SEBI ने पकड़ा पर्दे के पीछे चल रहा ‘खेल’

क्रेसेंडा रेलवे सॉल्यूशंस (Cressanda Railway Solutions) के शेयर ने पिछले कुछ सालों में बड़ी धूम मचाई थी। पिछले 5 सालों में इसने निवेशकों को 5,200% से भी अधिक का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। हालांकि अब यह एक बड़े विवाद में फंस गई है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने कंपनी और इसके कई डायरेक्टरों और टॉप मैनेजमेंट के कर्मचारियों को गंभीर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए शेयर बाजार से बैन कर दिया है। SEBI के मुताबिक, कंपनी ने फर्जी बिक्री और खरीद के जरिए अपने अकाउंट्स और बैलेंस-शीट में गलत आंकड़े दिखाए। यह निवेशकों को धोखे में रखने के लिए किया गया।

SEBI के आदेश के मुताबिक, क्रेसेंडा ने चावल और IT से जुड़े उत्पादों की नकली बिक्री और खरीद का सहारा लिया और फर्जी रेवेन्यू दिखाकर कर अपनी खातों में आंकड़ों को बढ़ाया। यह गड़बड़ियां वित्त वर्ष 2023 से जुड़ी हैं, और यह देखा गया कि ये लेन-देन वित्त वर्ष 2024 में भी जारी रहे। SEBI ने यह भी पाया कि कंपनी ने प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट से जुटाए पैसों को गलत तरीके से डायवर्ट किया। इसके अलावा जिन 28 लोगों को शेयर अलॉट किए गए हैं, उनकी ओर से किए गए पेमेंट्स की भी जांच जारी है। रेगुलेटर्स ने कहा कि प्रथम दृष्टतया ऐसा लगता है कि कुछ नोटिसधारकों को आंशिक या बिना किसी भुगतान के ही शेयर आवंटित किए गए हैं।

SEBI की जांच में यह बात सामने आई कि क्रेसेंडा रेलवे सॉल्यूशंस की वित्त वर्ष 2015 से 2022 तक कोई खास ऑपरेशनल रेवेन्यू नहीं था, लेकिन वित्त वर्ष 2023 में अचानक से इसकी बिक्री में बड़ा इजाफा हुआ। कंपनी ने 75.13 करोड़ रुपये की बिक्री दिखाई, जो फर्जी ट्रांजैक्शन पर आधारित थी। यह ग्रोथ वास्तविक नहीं थी, और इसका उद्देश्य केवल निवेशकों को आकर्षित करना था। इसका नतीजा यह हुआ कि पिछले तीन साल में कंपनी के पब्लिक शेयरधारकों की संख्या 2,700 से बढ़कर 56,556 हो गई।

 

वरेनियम क्लाउड (Varanium Cloud) से भी जुड़े मामले

संयोग, SEBI मे मई 2024 में वरेनियम क्लाउड और उसके मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ भी ऐसा ही एक अंतरिम आदेश जारी किया था, जिसमें वित्तीय गड़बड़ियों का आरोप था। SEBI की जांच में यह बात सामने आई कि वरेनियम क्लाउड क्लाउड ने क्रेसेंडा रेलवे सॉल्यूशंस के साथ भी फर्जी ट्रांजैक्शन किए थे।

SEBI का कड़ा रुख

SEBI ने अपने आदेश में यह साफ किया कि इन अनियमितताओं के कारण कंपनी के शेयरधारकों और निवेशकों के हितों पर असर पड़ सकता है। SEBI ने कहा, “इस बात की काफी संभावना है कि जैसे ही यह आदेश जारी होगा, नोटिस पाने वाली कई आरोपी तुरंत ही शेयर बेचकर कंपनी से बाहर निकल सकते हैं। ऐसे में इन्हें रोकने के लिए उन्हें शेयर बाजार में किसी भी गतिविधि में भाग लेने से रोका जा रहा है।”

क्रेसेंडा रेलवे सॉल्यूशंस का यह मामला बताता है कि केवल किसी शेयर के अच्छे रिटर्न को देकर निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। निवेशकों को कंपनी के मैनेजमेंट, वित्तीय आंकड़ो और उसके ऑपरेशंस की गहराई से स्टडी करने की जरूरत है,

ताकि वे किसी भी संभावित ट्रैप से बच सकें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top