Uncategorized

टाटा की जिन कंपनियों में प्रेसिडेंट हैं नोएल, उन्होंने एक साल में दोगुना कर दिया पैसा

नई दिल्ली: रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट्स का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। रतन टाटा का बुधवार देर रात 86 साल की उम्र में निधन हो गया था। शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट्स की बैठक में रतन टाटा के उत्तराधिकारी के तौर पर नोएल टाटा को चुनने का फैसला किया गया। नोएल भी टाटा ग्रुप में अहम जिम्मेदारी रखते हैं। वह टाटा ग्रुप की कई कंपनियों में प्रेसिडेंट और वाइस-प्रेसिडेंट के रूप में शामिल हैं।इसके अलावा नोएल टाटा ग्रुप की कई कंपनियों के बोर्ड में भी शामिल हैं। वह ट्रेंट, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट हैं। साथ ही वह टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। नोएल जिन कंपनियों में प्रेसिडेंट हैं, उनके शेयर ने निवेशकों को एक साल में दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है। इसमें एक ने तो निवेश को तीन गुने से ज्यादा कर दिया है

1. Trent Ltd

इस कंपनी के शेयर की कीमत अभी 8231 रुपये है। शुक्रवार को इसमें 2.52 फीसदी की तेजी आई। इस शेयर ने निवेशकों की रकम को एक साल में करीब तीन गुना कर दिया है। एक साल में इसने करीब 292 फीसदी रिटर्न दिया है। अगर आपने एक साल पहले इसमें एक लाख रुपये निवेश किए होते तो आज इनकी वैल्यू 3.92 लाख रुपये होती।

टाटा ग्रुप की यह कंपनी रिटेल कंपनी है। इसकी शुरुआत 1998 में मुंबई में हुई थी। इस कंपनी के कई फैशन ब्रांड हैं। इनमें Westside, Zudio, Utsa, Samoh, Misbu और Star Bazaar शामिल हैं। कंपनी के 890 से ज्यादा स्टोर हैं। वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू करीब 4 हजार करोड़ रुपये का रहा है। पिछले 5 साल में कंपनी की कमाई करीब 5 गुना रही है।

2. Tata Investment Corporation Ltd

नोएल टाटा इस कंपनी में भी प्रसिडेंट हैं। अभी इसके शेयर की कीमत 7040 रुपये है। शुक्रवार को इस कंपनी के शेयर में करीब 1.70 फीसदी का उछाल आया। इसने एक साल में करीब 118 फीसदी रिटर्न दिया है। एक आपने एक साल पहले इस कंपनी के एक लाख रुपये के शेयर खरीदे होते तो आज आपका निवेश बढ़कर 2.18 लाख रुपये हो चुका होता।

यह एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) है। यह RBI के तहत निवेश कंपनी की कैटेगिरी में रजिस्टर्ड है। यह कंपनी मुख्य रूप से लॉन्ग टर्म के निवेश से जुड़ी है। कंपनी इक्विटी शेयर, लोन, लिस्टेड और अन-लिस्टेड और कई इंडस्ट्री में कंपनियों की इक्विटी से संबंधित सिक्योरिटीज में निवेश करती है।

3. Voltas Ltd

वोल्टास भी टाटा ग्रुप की कंपनी है। इस कंपनी के शेयर ने भी एक साल में निवेशकों की रकम दोगुनी कर दी है। अभी इसके शेयर की कीमत 1791.45 रुपये है। शुक्रवार को इसमें 0.83 फीसदी की तेजी आई। इस शेयर ने एक साल में करीब 108 फीसदी रिटर्न दिया है। यानी इसने एक लाख रुपये के निवेश को दो लाख रुपये में बदल दिया है।

टाटा ग्रुप की यह कंपनी यह मल्टीनेशनल होम अप्लायंस कंपनी है। इसका हेडक्वॉर्टर मुंबई में है। यह कंपनी एयर कंडीशनर, कूलर, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन आदि बनाती है। इस कंपनी की शुरुआत 1954 में हुई थी। इस कंपनी के प्रोडक्ट की दुनियाभर में बिक्री होती है। कंपनी की मिडिल ईस्ट, साउथईस्ट एशिया और अफ्रीका में मौजूदगी है।

डिस्क्लेमर: इस विश्लेषण में दिए गए सुझाव व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, एनबीटी के नहीं। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि किसी भी निवेश का निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श कर लें। क्योंकि शेयर बाजार की परिस्थितियां तेजी से बदल सकती हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top